क्लास 3 व क्लास 4 श्रेणी नौकरियों में बड़े स्तर पर हो रहा भाई भतीजावाद,क्षेत्रवाद व भ्रष्टाचार :धूमल

0
234
Prem Kumar Dhumal allegation

शिमला-प्रेम कुमार धूमल ने आरोप लगाते हुए कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में क्लास थ्री व क्लास फोर श्रेणी की नौकरियों में बड़े स्तर पर भाई भतीजावाद और भ्रष्टाचार हो रहा है। केन्द्र सरकार के बार-बार आग्रह के बावजूद प्रदेश स्तर का क्लास थ्री व क्लास फोर की भर्तियों में साक्षात्कार की अनिवार्यता को केवल इसलिए, खत्म नहीं कर रही है क्योंकि ऐसा करने से भ्रष्टाचार का यह खेल पूरी तरह से खत्म हो जायेगा।

धूमल ने कहा कि भाजपा सरकार बनने पर उक्त श्रेणी की भर्तियों से न केवल साक्षात्कार की प्रक्रिया को पूरी तरह से खत्म किया जायेगा बल्कि नौकरियों में हो रही धांधलियों की निष्पक्ष जांच भी करवाई जाएगी।

नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि काॅ-ओपरेटिव बैंक में नियमों को ताक पर रखकर भर्तियां की गयी । पार्टी विशेष से सम्बन्धित और क्षेत्र विशेष के कुछ लोगो को इन भर्तियों में तरजीह दी गयी और भविष्य में इन धांधलियों का पर्दाफाश न हो सके इसलिए रिकाॅर्डो को नष्ट करने की कोशि की जा रही हैं। पूर्व में भी बैंक भर्तियों के रिकाॅर्डों को नियमों की परवाह न करते हुए जलाया गया था।

इसी तरह फाॅरेस्ट ऑर्ड गार्ड व अन्य भर्तियों में भी मैरिट को दरकिनार करके क्षेत्रवाद को बढ़ावा दिया गया । विश्वसनीय सूत्रों से प्राप्त सूचनाओं के अनुसार सचिवालय में क्लास फोर की भर्ती में नियम कायदों का सरेआम उल्लंघन करके क्षेत्र विशेष लोगो को अधिमान दिया जा रहा है।

पूर्व मुख्यमंत्री का कहना है कि पूर्व भाजपा सरकार के कार्यकाल में रिकाॅर्ड संख्या मे सरकारी नौकरियां दी गयी थी। चयन प्रक्रिया पारदर्शी होने की वजह से कभी भी भ्रष्टाचार भाई-भतीजावाद और क्षेत्रवाद के आरोप नहीं लगे थे, परन्तु इस सरकार के कार्यकाल के आंरभ से ही इस तरह के आरोपों की झड़ी लग गयी है। इससे सरकार के कामकाज की प्रक्रिया पर उंगली उठना स्वाभाविक है।

Photo: The Hindu

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS