हिमाचल के 109 कालेजों में दाखिले शुरू, छात्र 25 जून तक कर सकते है आवदेन

0
587
Govt-College-Sanjauli

शिमला- प्रदेश के 109 कालेजों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। मंगलवार को प्रदेश के विभिन्न कालेजों में प्रवेश लेने के लिए काफी संख्या में छात्र-छात्राएं कालेज परिसर में पहुंचे। कालेज पहुंच कर छात्रों ने अपने पसंदीदा विषयों में प्रवेश लेने के लिए आवेदन किया। छात्र 25 जून तक इसके लिए आवदेन कर सकेंगे। इसके बाद 26 व 27 जून को छात्रों की मैरिट लिस्ट जारी की जाएगी जबकि कालेजों में 28 से 30 जून तक फीस जमा हो सकेगी। इस बीच कालेज प्रशासन को नोटिस बोर्ड में मेजर और माइनर विषयों के बारे में भी विस्तृत जानकारी देनी होगी ताकि छात्रों को इसमें दिक्कतें पेश न आएं।

जिला मुख्यालय के कालेजों में नहीं ऑनलाइन सुविधा

जिला मुख्यालयों के कालेजों में अभी तक ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई है। हालांकि यूजीसी ने सभी कालेजों में यह सुविधा शुरू करने के निर्देश जारी किए थे। विभाग ने भी शुरूआती दौर में मुख्यालय के कालेजों को ऑनलाइन करने के आदेश जारी किए थे लेकिन यह योजना अभी सिरे नहीं चढ़ पाई है। राजधानी में भी 4 कालेजों में से एक कालेज में ही ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध है।

1 जुलाई से नियमित कक्षाएं

पहले, तीसरे और 5वें सैमेस्टर के लिए कालेजों में 1 जुलाई से 14 अक्तूबर तक 15 हफ्तों की नियमित कक्षाएं लगेंगी। 15 अक्तूबर को पहले, तीसरे और 5वें सैमेस्टर की परीक्षाएं होंगी, जो 14 नवम्बर तक चलेंगी। इन सैमेस्टरों की परीक्षाओं का मूल्यांकन कार्य 15 से 23 नवम्बर तक होगा। दूसरे, चौथे और छठे सैमेस्टर के लिए 24 नवम्बर से 31 दिसम्बर तक नियमित कक्षाएं ली जाएंगी। इसके बाद 11 से 28 फरवरी तक व 1 से 14 मार्च तक छात्रों की नियमित कक्षाएं लगेंगी। 15 अप्रैल से 20 मई तक छात्रों क ी परीक्षाएं ली जाएंगी और 21 से 31 मई, 2017 तक मूल्यांकन होगा।

रोल ऑन सिस्टम के तहत ले सकेंगे दाखिला

जिन छात्रों का पिछले सैमेस्टर का रिजल्ट लेट होगा, वे छात्र अगले सैमेस्टर में रोल ऑन सिस्टम के तहत दाखिला ले सक ते हैं। पहले, तीसरे और 5वें सैमेस्टर के पेपर देने के बाद रिजल्ट न आने पर छात्र दूसरे, चौथे और 6वें सैमेस्टर में दाखिला ले सकेंगे, जिसके लिए छात्रों को औपचारिकता पूरी करनी पड़ेगी।

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS