अब शिमला में भी ‘ऑड-ईवन’ की तैयारी, योजना बनाने में जुटा नगर निगम

0
415
Shimla Odd Even Formula

शिमला- राजधानी में यातायात को कम करने और ट्रैफिक व्यवस्था को व्यवस्थित रखने के लिए नगर निगम दिल्ली की तर्ज पर सम-विषम फॉर्मूला शिमला में भी लागू कर सकता है। नगर निगम ऑड और ईवन फॉर्मूले को लेकर योजना बनाने में जुट गया है। एम.सी. से मिली जानकारी के मुताबिक यातायात को कम करने के लिए एम.सी. शिमला दिल्ली सरकार की इस पहल को शिमला में बिल्कुल कारगर मान रहा है।

प्रशासन का मानना है कि यदि प्रयोग सफल रहता है तो जल्द ही शिमला शहर में इस योजना को लागू किया जा सकता है। शिमला की आबादी 2 लाख से अधिक है जबकि करीब 25 हजार लोग यहां अन्य क्षेत्रों से आते हैं। ऐसे में यातायात व्यवस्था का प्रभावित होना लाजिमी है। उपमहापौर टिकेंद्र पंवर ने कहा कि दिल्ली की तर्ज पर शिमला शहर में भी सम-विषम फॉर्मूले को शुरू किया जा सकता है। इस बारे में प्लान तैयार कर प्रदेश सरकार को भेजा जाएगा। ट्रैफिक से निजात पाने का यह एक बेहतर विकल्प है।

पार्किंग सुविधा की कमी बड़ी समस्या

शहर में पार्किंग की उचित व्यवस्था न होना भी इसकी मुख्य वजह मानी जा रही है। हालांकि नगर निगम शहर के भीतर कई बड़ी पार्किंग का निर्माण कर रहा है, साथ ही वार्ड स्तर पर भी नगर निगम पार्किंग बनाने की योजना तैयार कर रहा है। पार्किंग की कमी के कारण भी शहर में यातायात व्यवस्था बिगड़ रही है।

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS