मत्स्य क्षेत्र में हिमाचल को अंतर्देशीय माहिगीर जलाशय पुरस्कार

0
174

शिमला- मात्स्यिकी क्षेत्र में शानदार उपलब्धियों के लिए हिमाचल प्रदेश को सर्वश्रेष्ठ अंतर्देशीय माहिगीर जलाशय पुरस्कार प्रदान किया गया है। विश्व मात्स्यिकी दिवस के अवसर पर नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह के दौरान केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने विभिन्न 12 श्रेणियों के पुरस्कार प्रदान किए।

प्रदेश सरकार ने इस पुरस्कार के लिए बिलासपुर जिला के गोबिंद सागर जलाशय की मत्स्य सहकारी सभा भाखड़ा को चयनित किया था। सभा की ओर से प्रधान तिलक राज ने केंद्रीय मंत्री से यह पुरस्कार प्राप्त किया। वन मंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी ने इस उपलब्धि के लिए सभा और मत्स्य विभाग को बधाई दी है।

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश को मात्स्यिकी क्षेत्र में इस प्रकार का पुरस्कार पहली बार मिला है, जो गौरव की बात है। विभाग ने रेनबो ट्राउट पालन के क्षेत्र में नार्वे से आयात की गई मत्स्य पालन तकनीक को निजी क्षेत्र में स्थानांतरित कर 275 से अधिक ट्राउट मत्स्य पालकों के माध्यम से 570 ट्राउट इकाइयां स्थापित कर नया आयाम स्थापित किया है।

अतिरिक्त मुख्य सचिव मत्स्य उपमा चौधरी ने कहा कि प्रदेश में उपलब्ध मत्स्य स्रोतों के अनुरूप मत्स्य पालन को बढ़ावा देने के लिए नई योजनाएं शुरू की गई हैं। 12-13 दिसंबर को बिलासपुर में राष्टीय स्तर की कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें मात्स्यिकी विशेषज्ञ, विज्ञानी, प्रशासनिक अधिकारी, राज्यों के मत्स्य निदेशक और अग्रणी मछुआ/मत्स्य पालक भाग लेंगे।

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS