22 (टुटू) मामूली तूफ़ान के चलते अंधरे में टुटू शहर , बिजली गुल ,जनता तीन दिन से परेशान

0
412
tutu-powehouse

tutu-powehouse

खबर लिखने तक नहीं आया ट्रांसफार्मर
आज रात भी कुछ इलाकों की बिजली बहाल होने की संभावना कम ! 22 अंग्रेजों के जमाने से ही निरीक्षण चौकी बन कर रह गई –कोई सुध नहीं ले रहा है इस इलाके की – परेशानियां ज्यादा – सुविधाएं कम

2 दिन से टुटू की जनता अँधेरे में –तीसरे दिन भी पूरे इलाके की बिजली बहाल होने की संभावना कम,5-6 लाईनमैनो के सहारे पूरा टुटू,मज्याठ,न्यू-टूटू,शिवनगर,विजयनगर,लोअरटुटू,ढेण्डा,गिरब का क्षेत्र !

2 -2 पावरहाउस के आँचल में 2 दिन से अन्धेरा पसरा! एक ओर 66 के.वी.दूसरी ओर 132के.वी.पहली बर्फबारी और तूफ़ान में ही खुल गई बिजली विभाग की पोल शिमला ग्रामीण का टुटू क्षेत्र दो दिन से अँधेरे में ! जनता का आज के आधुनिक युग का मोबाइल नेटवर्क डाऊन –चार्जर भी हो गए बेकार

शनिवार दोपहर बाद जैसे ही आसमान में मामूली सी बिजली चमकी टुटू की बिजली गुल हो गई और टुटू शहर में आंखमिचौनी शुरू हो गई जिससे पहले ही दिन विद्युत विभाग की बड़े -बड़े दावों की पोल खुल गई ! विकास समिति टुटू महासचिव ठाकुर सिंह वर्मा ने कहा की जब मुख्यमंत्री निर्वाचन क्षेत्र पहले ही दिन मामूली से तूफ़ान में अँधेरे चला गया तो विभाग से हिमाचल के अन्य क्षेत्रों में उजाले की क्या उम्मीद की जा सकती है ! वहीँ दुसरे दिन रविवार को भी पूरा दिन टुटू क्षेत्र की बिजली गुल रही और शाम को यादगार की ओर कुछ वी.वी.आई.पी इलाके की बिजली विभाग ने बहाल कर दी ! स्थानीय जनता व् कुछ व्यापारियों का कहना है की रविवार रात्रि विभाग के एक वरिष्ठ कनिष्ठ अभियन्ता ने मुख्य बाजार के ट्रांसफार्मर से सप्लाई फीडर कटवा कर अपने इलाके की बिजली व् लोअर टुटू के कुछ भाग की बिजली भी सांय 6 बजे के बाद बहाल करवा दी!

वहीं दूसरी ओर विकास समिति टुटू अध्यक्ष नागेन्द्र गुप्ता का कहना है की विभाग के फीडल इंजीनियरों /लाइनमैनों से जब इस विषय पर बात की गई तो उनका कहना है की अचानक ट्रांसफार्मर उड़ जाने से बिजली आपूर्ति ठप हुई है तथा पर्याप्त फील्ड स्टाफ टी-मेट /लाइनमैन न होने के कारण भी डिफेक्ट तलाशने को समय पर पेट्रोलिंग नहीं हो पाती है ! फील्ड अधिकारियों ने कहा की पहले बिजली गुल होते ही पर्याप्त स्टाफ के चलते तुरंत पेट्रोलिंग कर डिफेक्ट तलाश लिया जाता था तथा तुरंत बिजली बहाल कर दी जाती थी परन्तु अब क्षेत्र का विस्तार पहले से कहीं अधिक गुना बढ़ चुका है और विभाग में लाइनमैनों की कमी होने के कारण जल्दी बिजली बहाल करने में अक्सर देरी हो जाती है जबकि वर्तमान में सिर्फ 5-6 लाईनमैन इस सेक्शन में काम कर रहे है !

गुप्ता ने कहा की जब संबंधित सब डिवीजन की सहायक अभियंता से बात की गई तो उनका कहना है की बिजली का एक ट्रांसफार्मर अचानक फेल होने पर रविवार सांय कुछ इलाके की बिजली बहाल नहीं हो सकी है और सोमवार शाम तक हर हालत में पूरे इलाके की बिजली बहाल कर दी जाएगी !

समिति अध्यक्ष नागेन्द्र गुप्ता ने बताया है की विभाग ने अभी कुछ दिन पहले ही टूटू क्षेत्र की बिजली को सुचारू रूप से चलाने हेतु लाखो रुपये खर्च कर दो-तीन नए ट्रांसफार्मर स्थापित किये हैं फिर भी इस क्षेत्र की बिजली को सुचारू रूप से चलाने में विफल रहा है !
​​
विकास समिति टुटू ने स्थानीय विधायक व् प्रदेश के मुख्यमंत्री से तुरंत टुटू क्षेत्र की बिजली को सुचारू रूप से चलाने हेतु निचले स्तर का पर्याप्त स्टाफ देने की मांग की है ! समिति अध्यक्ष गुप्ता ने कहा की पिछले दिनों भी उनकी समिति ने एक पत्र लिख कर सरकार तथा विभाग के प्रबंध निदेशक को व्यक्तिगत रूप से भी स्टाफ की भारी कमी से अवगत करवाया था लेकिन अभी तक विभाग ने इस टुटू सेक्शन को पर्याप्त लाईनमैन व् टी-मेट उपलब्ध नहीं करवाये हैं !

समिति अध्यक्ष ने कहा की स्टाफ की भारी कमी के चलते व् तुरंत बिजली बहाल न होने पर विभाग के फील्ड इंजीनियरों को भी रोजाना जनता के विरोध का सामना सहना पड़ता है !
अध्यक्ष नागेन्द्र गुप्ता ने जनहित में टुटू क्षेत्र की बिजली सप्लाई स्थाई रूप से सुचारू करने की भी सरकार व् विभाग से मांग की है !

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS