चीन ने भारतीय सेना पर भारतीय सीमा में ही गश्त करने पर लगाई रोक

0
306
LOC-India-china

LOC-India-china

“चीन ने इस बार लद्धाख में लाइन ऑफ ऐक्चुअल कंट्रोल के पास अपनी दो चौकियों की पट्रोलिंग के लिए निकले भारतीय सैनिकों को आधे रास्ते से लौटा दिया, भारतीय सेना ने उत्तरी लद्दाख में 14 किलोमीटर दूर एलएसी के पास स्थित अपनी पोस्टों की निगरानी लिए ‘तिरंगा’ नाम से पेट्रोलिंग मुहिम शुरू की थी”

लद्दाख में चीन ने एक बार फिर भारत को दादागिरी दिखाई है। चीन ने इस बार लद्धाख में लाइन ऑफ ऐक्चुअल कंट्रोल के पास अपनी दो चौकियों की पट्रोलिंग के लिए निकले भारतीय सैनिकों को आधे रास्ते से लौटा दिया।

चीन की यह उकसावे वाली हरकत पिछले हफ्ते सामने आई। भारतीय सेना ने उत्तरी लद्दाख में 14 किलोमीटर दूर एलएसी के पास स्थित अपनी पोस्टों की निगरानी लिए ‘तिरंगा’ नाम से पेट्रोलिंग मुहिम शुरू की थी।

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक वाहनों में सवार होकर आए चीनी सैनिकों ने भारतीय सैनिकों को उस इलाके की पट्रोलिंग करने से रोक दिया। यही नहीं भारतीय सैनिकों को बैनर दिखाकर बताया गया कि यह हिस्सा चीन का है। भारतीय सैनिकों से कहा गया कि वह इस इलाके में आगे नहीं जा सकते। सूत्रों के मुताबिक भारतीय सैनिकों को रोकते हुए चीनी सैनिकों का व्यवहार बेहद आक्रामक था।

दरअसल चीनी सैनिकों ने इस इलाके में एक निगरानी पोस्ट बनाई हुई है, जिससे वे भारतीय सैनिकों की गतिविधियों पर नजर रखते हैं। जैसे ही भारतीय सैनिक पट्रोलिंग के लिए रवाना हुए, चीनी सैनिक बीच रास्ते में पहुंच गए और उन्हें वापस भेज दिया। सेना इस इलाके में अप्रैल से 21 बार पट्रोलिंग मुहिम चला चुकी है, लेकिन दो बार ही मिशन पूरा हो पाया है। सेना के सूत्रों के मुताबिक चीन की इस गुस्ताखी को चुशूल में होने वाली दोनों देशों की बैठक में उठाया जाएगा।
PTI

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS