हिमाचल में भूकंप के झटके

0
430
earthquake-shimla

earthquake-shimla

“दिल्ली-एनसीआर सहित पूरे उत्तर भारत फिर भूकंप के झटकों से हिल उठा, हिमाचल प्रदेश के चांबा में कांगड़ा , पालमपुर, सोलन, हमीरपुर और राज्य के अन्य स्थानों पर भी भूंकप के झटकों को महसूस किया गया लेकिन यहां भूकंप से किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ है, भूकंप का केंद्र कश्मीर के भद्रवाह में जमीन से 10 किलोमीटर नीचे था”

दिल्ली-एनसीआर समेत पूरा उत्तर भारत एक बार फिर भूकंप के झटकों से हिल उठा। इन झटकों से कई जगहों पर दहशत फैल गई और लोग अपने घरों से बाहर निकल कर खुले स्थानों पर आ गए। 5. 8 रिक्टर पैमाने की तीव्रता वाले इस भूकंप का केंद्र कश्मीर के भद्रवाह में जमीन से 10 किलोमीटर नीचे था।

श्रीनगर, जम्मू, शिमला, चडीगढ़ और पंजाब एवं हरियाणा से भूकंप के झटके महसूस किए गए । जम्मू एवं कश्मीर के किश्तवाड़ से एक व्यक्ति की मौत होने की खबर मिली है। हिमाचल प्रदेश में भूकंप करीब 30 सेकंड के लिए आया और लाहौल स्पीति से लेकर उना तक पूरे राज्य में महसूस किया गया। चांबा में कुछ मकानों को नुकसान पहुंचा और सहमे हुए लोग सड़कों पर आ गए। कांगड़ा, पालमपुर, सोलन, हमीरपुर और राज्य के अन्य स्थानों पर झटका महसूस किया गया। हालांकि कोई घायल नहीं हुआ।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि दोपहर 12 बजकर 27 मिनट से लेकर 12 बजकर 34 मिनट के बीच रिक्टर स्केल पर 5.8 तीव्रता के भूकंप से उत्तर भारत के कई इलाके कांप उठे।

जहां तक भूकंप से क्षति की जानकारि मिली है उसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और कश्मीर में 24 लोगों के घायल होने की खबर है शुरुआती रिपोर्ट के मुताबिक, भद्रवाह में 2 स्कूलों सहित 6 इमारतें मामूली रूप से क्षतिग्रस्त हो गईं।
इससे पहले 16 अप्रैल को 7. 8 तीव्रता का भूकंप आया था ए जिसका केन्द्र पाकिस्तान-ईरान सीमा पर था।
Source:- PTI

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS