Connect with us

अन्य खबरे

संसोधित लोकपाल बिल को कैबिनेट में मिली मंजूरी

lokpal-bill

lokpal-bill

“कैबिनेट में मंजूरी के बाद अब बजट सत्र में राज्य सभा में पेश किया जाएगा लोकपाल बिल”

केंद्रीय कैबिनेट ने लोकपाल बिल के संसोधन पर मुहर लगा दी है और इस बिल को बजट सत्र में राज्य सभा में पेश किया जाएगा।

गौरतलब है कि लोकपाल बिल को लोकसभा से पहले पास करा लिया गया था लेकिन राज्य सभा में इस बिल को मंजुरी नहीं मिल पाई थी , राज्यसभा के कुछ सदस्यों ने बिल में बदलाव की मांग की थी। जिसके बाद बिल सिलेक्ट कमिटी को सौंप दिया गया था और सुझावों के अनुसार संसद की सेलेक्ट कमिटी ने बिल में बदलाव कर इसे कैबिनेट में पेश किया जिसे कैबिनेट ने मंजूर कर लिया ।

सुत्रों के अनुसार बिल में सीबीआई को लोकपाल के अधीन नहीं रखा गया है इसके साथ ही सरकारी फंड लेने वाले टस्ट और शिक्षण संस्थानों को भी लोकपाल के दायरे से बाहर रखा गया है । वहीं इस बिल के मुताबिक हर राज्य में एक साल में लोकायुक्त की नियुक्ति करनी होगी। दूसरी और लोकपाल के लिए आंदोलन करने वाले अन्ना हजारे लोकपाल बिल में किये संसोधनों से खुश नहीं है।

अन्य खबरे

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के दौरे के दौरान पुलिस अधीक्षक कुल्लू और मुख्यमंत्री सुरक्षा इंचार्ज के बीच चले लात घूंसे

sp kullu and cm security

कुल्लू-  हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में बुधवार को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के दौरे के दौरान भुंतर एयरपोर्ट के बाहर हंगामा हो गया। भुंतर एयरपोर्ट पर कुल्लू जिले के पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह और मुख्यमंत्री सुरक्षा के इंचार्ज एडिशनल एसपी बृजेश सूद के बीच बहस हुई और फिर अचानक दोनों में हाथा पाई हो गई। बताया जा रहा है कि फोरलेन प्रभावितों के एयरपोर्ट से बाहर खड़े होने की बात लेकर यह घटना हुई है। इस दौरान बहस काफी बढ़ गई और पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह ने बृजेश सूद को एक थप्पड़ मार दिया। इसके बाद सीएम के पीएसओ बलबंत सिंह ने भी  कुल्लू के पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह को लात घूंसे मार दिए।

ये पूरी वारदात गडकरी के दौरे के दौरान हुई है लेकिन हैरान कर देने वाली बात ये है कि यह पूरा घटनाक्रम मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के सामने ही हुआ। वह केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के दौरे को लेकर कुल्लू पहुंचे थे। सीएम जयराम ठाकुर का हेलिकॉप्टर जब लैंड हुआ तो मुख्यमंत्री सुरक्षा के इंचार्ज एएसपी ब्रजेश सूद ने मैदान में धूल मिट्टी को लेकर एसपी से बहस करना शुरू कर दिया था।  हालांकि मुख्यमंत्री के निर्देश पर सेन्ट्रल रेंज मंडी के  डीआईजी मधुसूदन ने इस मामले की जाँच शुरू कर दी है। वहीं मामले की  गंभीरता को देख डीजीपी संजय कुंडू को भी शिमला से कुल्लू जाना पड़ा।

यह मामला उस समय का है जब केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का काफिला भुंतर हवाई अड्डे के बाहर से गुजर रहा था। तो वहां पर पहुंचे कीरतपुर मनाली फोरलेन के प्रभावित लोग गडकरी से बात करना चाहते थे। गडकरी ने भी जब उनको देखा तो अपनी गाड़ी रोकर गाड़ी से बाहर निकलकर उनसे बात की तथा फोरलेन प्रभावितो ने अपनी समस्या को गडकरी के समक्ष रखा  तथा गडकरी ने उन्हें आश्वासन दिया कि वह उनकी समस्या का उचित समाधान निकालेंगे। लेकिन जब फोरलेन प्रभावित अपनी बात गडकरी के सामने रख रहे थे तो इस पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर काफी गुस्सा हो गए और वहां उपस्थित एक व्यक्ति ने बोल दिया कि गुस्सा हमे भी आता है  लोगों ने कुल्लू की डीसी पर आरोप भी लगाया है कि वह भी उनकी बात नहीं सुनती हैं।

हिमाचल प्रदेश पुलिस प्रमुख संजय कुंड्डू ने पुलिस फोर्स में अनुशासन को अहम मानते हुए इन तीनों अधिकारियों को छुट्टी पर भेज दिया है। प्रारंभिक जांच पूरी होने तक ये तीनों पुलिस अधिकारी छुट्टी पर रहेंगे।एसपी कुल्लू का अतिरिक्त कार्यभार डीआईजी सेंट्रल जोन मधुसूदन संभालेंगे।

हिमाचल पुलिस प्रमुख ने पुलिस अधिनियम की धारा  63 के तहत यह कार्रवाई की है। अब बृजेश सूद की जगह पर अपर एसपी, तृतीय बटालियन पंडोह पुनीत रघु उनकी जिम्मेदारी संभालेंगे, जबकि मुख्यमंत्री के पीएसओ बलवंत की जगह पर आईजी इंटेलिजेंस को किसी अन्य पुलिस कर्मी को तैनाती देने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं डीजीपी ने कहा है कि केंद्रीय कैबिनेट मंत्री नितिन गडकरी की यात्रा के दौरान भुंतर में हुई घटना की प्रारंभिक जांच के खत्म होने तक गौरव सिंह, बृजेश सूद और बलवंत अनिवार्य अवकाश पर रहेंगे। ऐसे में एसपी कुल्लू गौरव सिंह छुट्टी तक रेंज कार्यालय मंडी में रहेंगे। सीएम सुरक्षा के अधिकारी बृजेश सूद और सीएम के पीएसओ बलवंत सिंह पुलिस मुख्यालय शिमला में रहेंगे।

हिमाचल में सबसे कम उम्र में एसपी बनने वाले गौरव सिंह पहले भी अपने काम और ईमानदारी के लिए चर्चा में रहे हैं। साल 2013 बैच के आईपीएस अधिकारी गौरव सिंह पहले भी बद्दी में बतौर एएसपी सेवाएं दे चुके हैं। उनका यह कार्यकाल खनन और नशा माफिया को सबक सिखाने वाला रहा था। इस अधिकारी की कार्यप्रणाली की जनता प्रशंसा करती है।

Continue Reading

अन्य खबरे

प्रदेश में कार्टन की कीमतों में भारी वृद्धि से बागवानों में रोष, 20 दिन बाद अपने ही बयान से पलटे बागवानी मंत्री

apple carton

शिमला- प्रदेश के किसान व बागवान अत्यंत संकट के दौर से गुजर रहे हैं। उसपर सरकार के उपक्रम एच पी एम सी  (HPMC) व अन्य एजेंसियों के द्वारा सेब व अन्य फलों की पैकेजिंग के लिए इस्तेमाल किये जा रहे कार्टन की कीमतों में  भारी वृद्धि कर दी गयी है।

याद रहे कि इस वर्ष प्राकृतिक आपदा जैसे भारी ओलावृष्टि, वर्षा व बर्फबारी से पहले ही सेब व अन्य फसलों को करीब 70 प्रतिशत तक नुकसान पहुंचा है। बागवानों का कहना है कि सरकार ने इसका कुछ आंकलन किया परन्तु आजतक एक भी रुपये का मुआवजा व राहत किसानों व बागवानों को नहीं दी गई है। इस संकट के दौर ने सरकार ने कार्टन व अन्य लागत सामग्री की कीमतों में वृद्धि कर और अधिक आर्थिक संकट पैदा कर दिया है। बागवानों का कहना है कि यदि सरकार इस प्रकार की किसान विरोधी नीतियां लागू करती रही और किसान की गाढ़ी कमाई को बाज़ार की ताकतो के मुनाफे के लिए बढ़ाती रही तो प्रदेश के लाखों किसान परिवारों का रोजी रोटी का संकट पैदा हो जाएगा।

गत वर्ष बाज़ार में कार्टन 45 रुपये से 55 रुपये के दामों पर उपलब्ध था। इस वर्ष सरकार ने इसकी कीमत बढ़ाकर 55 रुपये से 75 रुपये तक कर दिया है जोकि 25 से 30 प्रतिशत तक की वृद्धि है। इससे बागवानों पर करीब 80 से 90 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ पड़ रहा है। बागवानों का कहना है कि इस संकट के दौर में सरकार का कार्टन की दामों में की गई अप्रत्याशित वृद्धि का निर्णय बिल्कुल किसान व बागवान विरोधी है।

किसान संघर्ष समिति ने  इस भारी वृद्धि की कड़ी निंदा की है तथा सरकार से मांग की है कि इस वृद्धि को तुरन्त वापिस ले तथा बागवानों को सस्ती दरों पर समय रहते कार्टन उपलब्ध करवाया जाए।

समिति ने याद दिलाया  कि प्रदेश सरकार के बागवानी मंत्री ने कहा था कि इस वर्ष कार्टन के दामों में कोई वृद्धि नहीं की जाएगी और सरकार बागवानों को पिछले वर्ष के दाम पर ही कार्टन उपलब्ध करवाएगी। परन्तु इस बयान के 20 दिनों बाद ही सरकार ने कार्टन के दामों में अप्रत्याशित वृद्धि कर बागवानों की कमर तोड़ कर रख दी है। समिति का कहना है कि कार्टन के दामों में की गई इस अप्रत्याशित वृद्धि से स्पष्ट हो गया है कि सरकार कार्टन निर्माताओं के दबाव में आकर कार्य कर रही है और सरकार इस तरह के किसान व बागवान विरोधी निर्णय ले रही है।

“अब जब कार्टन के दामों में भारी वृद्धि की गई है तो ऐसी स्थिति में विशेष रूप से मन्त्री के कार्टन के दामों में वृद्धि न करने का बयान आज बिल्कुल औचित्यहीन हो गया है और इस प्रकार के हल्के बयान से सरकार व मंत्री पद दोनो की ही गरिमा को ठेस पहुंचाई गई है।” समिति ने कहा।

समिति ने सरकार से मांग की है कि इन किसान विरोधी निर्णयों को तुरन्त बदला जाए और कार्टन व अन्य लागत वस्तुएं सब्सिडी पर सस्ते दामो पर किसानों व बागवानों को उपलब्ध करवाए तथा किसानों को प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान का मुआवजा व सहायता तुरन्त प्रदान कर अपना दायित्व निभाए।

Continue Reading

अन्य खबरे

मंत्रिमण्डल के निर्णय : हिमाचल में अन्तरराज्यीय बसों को शुरू करने और ई-पास समाप्त करने पर सहमति, पढ़ें कैसे होगी 12वीं कक्षा के थ्योरी के अंकों की गणना

hp cabinet meeting 22 june

शिमला- हिमाचल प्रदेश मंत्रिमण्डल की बैठक आज 22 जून 2021 को आयोजित की गयी। 1 जुलाई, 2021 से वाॅल्वो बसों सहित सभी अन्तरराज्यीय बसों को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ शुरू करने और एक जुलाई से ई-पास को समाप्त करने का निर्णय लिया गया है। प्रदेश में सभी सरकारी कार्यालय में एक जुलाई से शत-प्रतिशत क्षमता के साथ काम करना शुरू कर दिया जायेगा।

मंत्रिमंडल के द्वारा सभी दुकानों को प्रातः 9 बजे से सांय 8 बजे तक खोलने का निर्णय लिया गया है जबकि रेस्टोरेन्ट को रत 10 बजे तक खुले रखने की अनुमति दी गई है। इन्डोर सामाजिक समारोह में इन्डोर क्षमता का 50 प्रतिशत, अधिकतम 50 लोग, जबकि खुले में आयोजित होने वाले समारोह में अधिकतम 100 लोगों को शामिल होने की अनुमति दी गयी है।

मंत्रिमण्डल ने 12वीं कक्षा के थ्योरी के अंकों की गणना करने के लिए 10वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम को 10 प्रतिशत, ग्याहवीं कक्षा के परिणाम को 15 प्रतिशत और प्रथम व द्वितीय टर्म एवं प्री-बोर्ड परीक्षाओं को 55 प्रतिशत का महत्त्व (वेटेज) देने के साथ-साथ अंग्रेजी विषय के परिणाम को 5 प्रतिशत का महत्त्व देने और आंतरिक मूल्यांकन को 15 प्रतिशत महत्त्व देने के आधार पर फार्मूला अनुमोदित किया गया है। 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम जुलाई, 2021 के तीसरे सप्ताह तक घोषित किए जाएंगे।

मंत्रिमण्डल ने गर्मियों में बंद होने वाले क्षेत्रों के विद्यालयों में 26 जून से 25 जुलाई तक एक माह का अवकाश प्रदान करने की अनुमति दी है। कुल्लू जिले में 23 जुलाई से 14 अगस्त, 2021 तक 23 दिनों का अवकाश होगा। इसके अतिरिक्त लाहौल-स्पीति में इस वर्ष एक जुलाई से 31 जुलाई तक एक माह का अवकाश रहेगा। सर्दियों में अवकाश वाले विद्यालयों में अध्यापक एक जुलाई, 2021 से पाठशाला में आना आरम्भ करेंगे। जबकि छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी।

मंत्रिमण्डल ने शिक्षा एवं स्वास्थ्य विभाग को इस प्रकार से योजना तैयार करने के निर्देश दिए कि शिक्षण संस्थानों के अधिकांश शिक्षक व गैर-शिक्षक कर्मचारियों का टीकाकरण इस माह के अंत तक हो सके।मंत्रिमण्डल ने सोलन जिला के बद्दी में राज्य सतर्कता एवं भ्रष्टाचार विरोधी ब्यूरो का नया पुलिस थाना स्थापित करने तथा इसमें विभिन्न श्रेणियों के 14 पद सृजित कर उन्हें भरने की मंजूरी प्रदान की है। मंत्रिमण्डल ने सोलन जिले के दून विधानसभा क्षेत्र के तहत बद्दी में जल शक्ति विभाग के नये मण्डल के अलावा साई में नया जल शक्ति अनुभाग खोलने की अनुमति दी है।

मंत्रिमण्डल ने राज्यों के चिकित्सा एवं दंत महाविद्यालयों में स्नातकोत्तर छात्रों (एमडी, एमएस एवं डीएनबी), जूनियर रेजिडेंट, ट्यूटर स्पेशलिस्ट और डीएम, एमसीएच छात्रों का स्टाइपेंड 5000 रुपये प्रतिमाह बढ़ाने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही शिक्षा विभाग के खिलाड़ियों का पोषाहार भत्ता दोगुना करने का निर्णय भी लिया गया। इस निर्णय के अनुसार खण्ड स्तर पर पोषाहार भत्ता 50 रुपये से बढ़ाकर 100 रुपये, आंचलिक व जिला स्तर पर 60 रुपये से बढ़ाकर 120 और राज्य स्तर पर 75 रुपये से बढ़ाकर 150 रुपये प्रतिदिन प्रति छात्र किया गया है।

मंत्रिमण्डल ने शिक्षा विभाग के अंशकालिक जलवाहकों के मानदेय को एक अप्रैल, 2021 से 300 रुपये प्रतिमाह बढ़ाने का निर्णय लिया। इस निर्णय से विभाग के लगभग 1252 अंशकालिक जलवाहक लाभान्वित होंगे।

मंत्रिमण्डल ने राज्य में कोविड-19 की दूसरी लहर से निपटने के लिए प्रदेश के विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में 30 जून, 2021 तक विभिन्न श्रेणियों के 1602 पद आउटसोर्स के आधार पर भरने को कार्याेत्तर अनुमति देने के लिए सहमति प्रदान की है। बैठक में कोविड महामारी की सम्भावित तीसरी लहर के दृष्टिगत इन कर्मचारियों को 30 सितम्बर, 2021 तक सेवा विस्तार प्रदान करने का निर्णय लिया गया है।

बैठक में गोविन्द सागर जलाशय की कार्य प्रणाली में बदलाव के लिए पट्टा/निविदा अवधि को कम से कम एक से चार वर्ष तक बढ़ाने का भी निर्णय लिया। तथा अभियोजन विभाग में सीधी भर्ती द्वारा अनुबन्ध आधार पर सहायक जिला न्यायवादी के 25 पद भरने को स्वीकृति प्रदान की गयी। बैठक में जिला किन्नौर के कल्पा में नये खोले गए उप-कारागार के लिए विभिन्न श्रेणियों के 30 पद सृजित कर भरने को स्वीकृति प्रदान की है।

Continue Reading

Featured

sp kullu and cm security sp kullu and cm security
अन्य खबरे2 hours ago

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के दौरे के दौरान पुलिस अधीक्षक कुल्लू और मुख्यमंत्री सुरक्षा इंचार्ज के बीच चले लात घूंसे

कुल्लू-  हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में बुधवार को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के दौरे के दौरान भुंतर एयरपोर्ट के...

apple carton apple carton
अन्य खबरे1 day ago

प्रदेश में कार्टन की कीमतों में भारी वृद्धि से बागवानों में रोष, 20 दिन बाद अपने ही बयान से पलटे बागवानी मंत्री

शिमला- प्रदेश के किसान व बागवान अत्यंत संकट के दौर से गुजर रहे हैं। उसपर सरकार के उपक्रम एच पी...

hp cabinet meeting 22 june hp cabinet meeting 22 june
अन्य खबरे2 days ago

मंत्रिमण्डल के निर्णय : हिमाचल में अन्तरराज्यीय बसों को शुरू करने और ई-पास समाप्त करने पर सहमति, पढ़ें कैसे होगी 12वीं कक्षा के थ्योरी के अंकों की गणना

शिमला- हिमाचल प्रदेश मंत्रिमण्डल की बैठक आज 22 जून 2021 को आयोजित की गयी। 1 जुलाई, 2021 से वाॅल्वो बसों...

sirmaur newborn girl child thrown in fields sirmaur newborn girl child thrown in fields
अन्य खबरे2 days ago

गोबर के ढेर में फेंकी नवजात बच्ची की पुलिस ने बचायी जान

सिरमौर- प्रदेश में आज एक बेहद शर्मसार घटना सामने आयी है। आज एक बच्ची को जन्म देने के बाद किसी...

nsui hpu nsui hpu
अन्य खबरे2 days ago

बिना टीकाकरण के कॉलेज परीक्षाओं का विरोध, सलेबस में कटौती की मांग, छात्रों ने मुख्यमंत्री को सौंपा ज्ञापन

शिमला– एनएसयूआई की प्रदेश इकाई ने कोरोना टीकाकरण के बिना ही कॉलेज छात्रों की  परीक्षाओं को लेकर विरोध किया है...

covid covid
अन्य खबरे2 days ago

प्रदेश में 14 जून से 20 जून तक कोविड के 1860 पाॅजिटिव मामले, पाॅजिटिविटी दर 1.3 प्रतिशत: स्वास्थ्य विभाग

शिमला- स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि प्रदेश में 20 जून, 2021 तक कुल 200410 व्यक्ति कोविड पाॅजिटिव पाए गए...

vaccination guidline 21 june vaccination guidline 21 june
अन्य खबरे3 days ago

प्रदेश में आज 809 टीकाकरण केंद्रों में एक लाख लोगों के टीकाकरण करने का लक्ष्य

शिमला- प्रदेश में कोवीड टीकाकरण की प्रक्रिया  21 जून, 2021  यानि आज सोमवार से फिर शुरू हो गयी है। इसके...

Kotkhai-Gudiya-rape-and-murder-case-judgement Kotkhai-Gudiya-rape-and-murder-case-judgement
अन्य खबरे4 days ago

कोटखाई गुड़िया दुष्कर्म और हत्या मामले के दोषी नीलू को हुई उम्र कैद, पर परिजन फैंसले से नाखुश, कहा असली गुनेहगार अभी भी बहार

शिमला- प्रदेश के शिमला जिले के कोटखाई में हुए गुड़िया दुष्कर्म और हत्या के मामले का फैसला 18 जून 2021...

DGP himachal pradesh DGP himachal pradesh
अन्य खबरे4 days ago

मास्क न लगाने तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने पर डीजीपी के खिलाफ शिकायत दर्ज

शिमला- हिमाचल प्रदेश के डीजीपी के खिलाफ मास्क न लगाने तथा सोशल डिस्टन्सिंग का पालन नहीं करने की शिकायत की...

hp education directorate photo hp education directorate photo
अन्य खबरे1 week ago

शिमला के निजी स्कूल पर निदेशक के पत्र का झूठा जबाव देकर शिक्षा विभाग को गुमराह करने का आरोप

शिमला- दयानंद पब्लिक स्कूल पर शिक्षा विभाग को गुमराह करने का आरोप लगा है। आरोप है कि  स्कूल ने बिना...

Popular posts

Trending