Connect with us

कैम्पस वॉच

छात्रों के निष्कासन को लेकर एनएसयूआई ने कुलपति कार्यालय के बाहर दिया धरना

nsui protest hpu shimla

शिमला– हिमाचल प्रदेश विश्विद्यालय में आज शुक्रवार को भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन ने विश्विद्यालय के कुलपति के कार्यालय के बहार छात्र नेताओं के निष्कासन को वापीस लेने की मांग को लेकर धरना प्रदर्शन व नारेबाजी की।

प्रदेश अध्यक्ष छतर सिंह ठाकुर ने कहा कि एनएसयूआई के छात्र नेताओं पर एकतरफा कार्यवाही हो रही हैं। इन छात्र नेताओं को बिना किसी कारण बताओ नोटिस के निष्कासित किया गया है।

एनएसयूआई ने कहा कि उनकी गांधीवादी और अहिंसा के मार्ग पर चलने वाली विचारधारा है। उसके वाबजूद भी इन छात्र नेताओं को निष्कासित किया गया हैं। जबकि प्रदेश विश्विद्यालय में शिक्षा का माहौल ख़राब करने वाले दिनदहाड़े तेज धार हथियारों से लड़ाई करने वालो पर कोई कार्यवाही नही होती हैं।

एनएसयूआई के अध्यक्ष, संगठन महासचिव ने धरना देते हुए कहा कि विश्विद्यालय के हॉस्टल व पुस्तकालय छात्रों के लिए खुले रहने चाहियें। प्रदेश विश्विद्यालय के होस्टलों में अभी भी 100 से ज्यादा छात्र-छात्राएं रुकी हुई हैं।

उन्होंने कहा कि ऐसी परिस्थितियों में यह सभी छात्र कहा जायँगे जहा प्रदेश के दुर्गम इलाको में हिमपात हुआ है और सड़के बन्द पड़ी हैं।

अध्यक्ष ने कहा कि अगर इन निष्कासित छात्रों का निष्कासन वापिस नही लिया गया तो एनएसयूआई पूरे प्रदेश भर में उग्र आंदोलन करेगी।

Advertisement

कैम्पस वॉच

50% क्षमता के साथ जल्द पुस्तकालय खोले विश्वविद्यालय प्रशासन:एबीवीपी

ABVP HPU demand opening library

शिमला- आज सोमवार को हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद इकाई ने छात्रों की मांगो को लेकर पुस्तकालय प्रभारी को ज्ञापन सौम्पा और विश्वविद्यालय प्रशासन से मांग की है कि विश्वविद्यालय पुस्तकालय को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ छात्रों के लिए खोला जाये।

इकाई सहमंत्री सुनील ठाकुर ने कहा कि विद्यार्थी परिषद के द्वारा लगातार इस फैसले के खिलाफ विरोध दर्ज करवाने के कारण प्रदेश सरकार को झुकना पड़ा।

उन्होंने कहा कि पिछले कल रविवार को प्रदेश सरकार द्वारा एक अधिसूचना जारी कर दी गई है जिसमें शिक्षण संस्थान इत्यादि को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोला जा सकता है।

इकाई ने कहा कि इसी कड़ी में आज विद्यार्थी परिषद ने पुस्तकालय प्रभारी को ज्ञापन सौम्पा एवं उनसे अनुरोध किया कि विश्वविद्यालय प्रशासन भी अब तुरंत प्रभाव से पुस्तकालय को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने का आदेश जारी करें ताकि किसी भी छात्र की पढ़ाई और अधिक प्रभावित न हो।

इकाई सहमंत्री ने यह भी कहा कि बीते 2 सालों से पूरे विश्व में कोरोना महामारी के चलते जहाँ लोगों का जीवन अस्त व्यस्त है तो वहीं शिक्षा का क्षेत्र भी इससे अछूता नहीं रहा है।

उन्होंने कहा इस महामारी के कारण सबसे ज्यादा परेशानी वर्तमान के छात्रों को हो रही है। प्राथमिक हो, माध्यमिक हो,या उच्च शिक्षा छात्रों की पढ़ाई कोरोना के कारण बुरी तरह से प्रभावित है।

सुनील ने कहा कि बीते सप्ताह पहले प्रदेश सरकार द्वारा जारी आदेशों का पालन करते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन ने विवि.पुस्तकालय तुरंत प्रभाव से छात्रों के लिए बंद कर दिया था। इस आदेश के कारण सबसे ज्यादा मुश्किलें विश्वविद्यालय लाइब्रेरी में पढ़ने वाले छात्रों को हुई थी।

उन्होंने बताया कि बहुत से छात्र अपने फाइनल परीक्षा, प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु विश्वविद्यालय लाइब्रेरी में रोज़ाना पढ़ाई कर रहे थे। लेकिन एक छात्र विरोधी आदेश के कारण सैंकडों छात्रों की पढ़ाई प्रभावित हो रही थी।

उन्होंने कहा एबीवीपी प्रशासन यह मांग करती है कि छात्रों को उनकी पढ़ाई से वंचित न किया जाए और उन्हें लाइब्रेरी में 50 प्रतिशत क्षमता के साथ पढ़ने के लिए बैठने दिया जाए। विद्यार्थी परिषद यह आशा करती है कि विश्वविद्यालय प्रशासन जल्द से जल्द उनकी मांगो को पूरा करेगा।

Continue Reading

कैम्पस वॉच

कोरोना के चलते केंद्रीय विश्वविद्यालय ने स्थगित कीं 27 जनवरी से होने वाली ऑफलाइन परीक्षाएं

central university himahcal pradesh eexam postponed

कोविड के प्रोटोकाल का पूरा ध्यान रखते हुए यह परीक्षाएं ली जाएंगी या तिथि आगे तय की जाएगी, इसकी जानकारी वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी।

शिमला- प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण अब हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय ने 27 जनवरी से होने वाली ऑफलाइन परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। यूजी,पीजी के पहले,तृतीय और पांचवें सत्र की परीक्षाएं अभी ऑफलाइन करवाई जाएंगी या ऑनलाइन इसका अभी शेड्यूल तय नहीं किया गया है। सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार ही विश्वविद्यालय परीक्षाओं को लेकर शेड्यूल तय करेगा।

कोविड के मामले बढ़ने पर हिमाचल सरकार ने प्रदेश में सभी शिक्षण संस्थानों को 26 जनवरी तक बंद करने के आदेश दिए हैं जिसकी अनुपालना करते हुए हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विवि प्रशासन ने भी आगामी आदेशों तक 26 जनवरी तक संस्थान बंद कर दिया है।

वहीं विवि के कुलपति प्रो. सत प्रकाश बंसल ने एक कमेटी गठित की है, जिसकी अधिसूचना जल्द ही की जाएगी। कमेटी की अनुशंसा के आधार पर ही परीक्षा संबंधी फैसला लिया जाएगा। जो सरकार के दिशा-निर्देश होंगे, उसी के अनुसार परीक्षाओं का संचालन किया जाएगा।
.

Continue Reading

कैम्पस वॉच

एबीवीपी ने छात्रों की मांगो को लेकर कुलपति को सौंपा ज्ञापन, छात्रावासों को खुला रखने की उठाई मांग

hpu abvp memorendum

शिमला- हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद इकाई के अध्यक्ष आकाश नेगी ने कहा आज शुक्रवार को छात्रों की विभिन्न मांगो को लेकर विश्वविद्यालय के कुलपति को ज्ञापन सौम्पा और ज्ञापन के माध्यम विश्वविद्यालय प्रशासन से सभी मांगो को जल्द पूरा करने का आग्रह किया।

इकाई अध्यक्ष ने कहा कि एचपीयू एबीवीपी इकाई के कार्यकर्ताओं ने कुलपति से मिल कर कहा कि विद्यार्थी परिषद पिछले कुछ दिनों से लगातार विश्वविद्यालय छात्रावासों में रहने वाले छात्रों की मांग को लेकर प्रशासन के अधिकारियों से मिल रहे हैं।

उन्होंने कहा कि प्रशासन ने करोना के बढ़ते हुए मामलों का हवाला देकर विश्वविद्यालय छात्रावासों को बंद करने का आदेश जारी किया है लेकिन पिछले कुछ दिनों से प्रदेश में हुए भारी हिमपात के कारण पर्वतीय इलाकों के सड़क मार्ग अवरुद्ध हुए हैं जिसके कारण छात्र अपने घरों को वापिस नहीं जा सकते हैं।

इकाई ने कहा कि विद्यार्थी परिषद मांग करती है कि जो छात्र अभी विश्वविद्यालय छात्रावासों में रह रहे हैं उन्हें हॉस्टल में रहने दिया जाए। आकाश ने कहा कि हॉस्टल में रहने वाले छात्रों के लिए प्रशासन डबल वैक्सीनटेड होना अनिवार्य कर सकता है।

अन्य मांगो को कुलपति के समक्ष रखते हुए इकाई अध्यक्ष ने यह भी कहा कि इंस्पायर स्कॉलरशिप जिन छात्रों को मिली है उन सभी छात्रों को पीएचडी में प्रवेश मिले।

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय प्रशासन इंस्पायर स्कॉलरशिप प्राप्त करने वाले छात्रों के साथ काफी सौतेला व्यवहार कर रहा है। कुछ विभागों ने इंस्पायर स्कालरशिप प्राप्त करने वाले छात्रों को पीएचडी में प्रवेश दिया है ज़ब कि कुछ विभागों द्वारा छात्रों को पीएचडी में प्रवेश नहीं दिया गया है।

उन्होंने कहा कि वे मांग करते हैं कि सभी इंस्पायर स्कालरशिप प्राप्त करने वाले छात्रों को पीएचडी में प्रवेश दिया जाए।

अपनी अन्य मांगो में एबीवीपी ने यह भी कहा कि विश्वविद्यालय के पिंक पैटल पर निर्मित कामधेनु कैंटीन के अंदर भोजन के दाम उचित रखे जाए और भोजन की गुणवत्ता में सुधार किया जाए ताकि विश्वविद्यालय में पढ़ने वाला प्रत्येक छात्र वहां पर भोजन कर सके।

उन्होंने कहा कि विद्यार्थी परिषद यह उम्मीद करती है कि विश्वविद्यालय प्रशासन जल्द से जल्द इन सभी छात्र मांगो को पूरा करेगा।

साथ ही साथ उन्होंने प्रशासन को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर जल्द से जल्द उनकी मांगो को नहीं माना जाता तो आने वाले समय में प्रशासन को विरोध का सामना करना पड़ेगा जिसके लिए प्रशासन स्वंय जिम्मेदार होगा

Continue Reading

Featured

kuldeep rathor as president of himachal pradesh congress kuldeep rathor as president of himachal pradesh congress
राजनीति8 hours ago

प्रदेश को कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर मिला एक झुझारू नेता: जितेंद्र चौधरी

शिमला- आज सोमवार को हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर का अध्यक्ष पद पर तीन वर्ष का कार्यकाल...

nhm-daily-covid-19-report-for-january-17-2022 nhm-daily-covid-19-report-for-january-17-2022
स्वास्थ्य8 hours ago

हिमचाल में बढ़ा कोरोना का प्रकोप, 24 घंटे में 2446 नए मामले दर्ज, 6 लोगों की मौत

शिमला- प्रदेश में कोरोना के नए मामलों में हर दिन तेजी से वृद्धि हो रही है। आज सोमवार को एनएचएम...

ABVP HPU demand opening library ABVP HPU demand opening library
कैम्पस वॉच10 hours ago

50% क्षमता के साथ जल्द पुस्तकालय खोले विश्वविद्यालय प्रशासन:एबीवीपी

शिमला- आज सोमवार को हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद इकाई ने छात्रों की मांगो को लेकर पुस्तकालय प्रभारी...

nalagarh peer mela nalagarh peer mela
सोलन10 hours ago

कोरोना नियमों की धज्जियां उड़ा कर मेला लग सकता है लेकिन रक्तदान शिविर नहीं: उमंग फाउंडेशन

आजकल भी आईजीएमसी ब्लड बैंक में रक्त की भारी कमी है। लेकिन सोलन जिला प्रशासन हजारों लोगों की संख्या वाले...

hp bjp incharge karan nanda hp bjp incharge karan nanda
राजनीति11 hours ago

कोविड वैक्सीनेशन का एक वर्ष पूरा, लगभग 66 करोड़ लोग पूरी तरह से वैक्सीनेटेड: भाजपा

शिमला- भारत में कोविड वैक्सीनेशन का एक वर्ष पूरा होने पर हिमाचल प्रदेश भाजपा प्रदेश मीडिया प्रभारी राकेश शर्मा एवं...

stray cattle in himachal pradesh stray cattle in himachal pradesh
अन्य खबरे14 hours ago

मनाली के गो सदन में भूख और ठंड से 30 गायों की मौत, गो सदनों की भूमिका पर सवाल: एसएफडी

शिमला- आज सोमवार को स्टूडेंट फ़ॉर डेवलपमेंट (SFD) ने गोवंश व बेसहारा पशुओं की मार्मिक स्तिथि पर चिंता व्यक्त करते...

himachal tourism lahaul himachal tourism lahaul
अन्य खबरे14 hours ago

अब केवल होटल बुक करवाने वाले पर्यटक ही जा सकेंगे लाहौल, पुलिस बैरियर पर दिखानी होगी बुकिंग

लाहौल-स्पीति पुलिस ने आपातकालीन स्थिति और सड़क की स्थिति जानने व अधिक जानकारी के लिए यह संपर्क नंबर जारी किए...

chamba and mandi road accident chamba and mandi road accident
चम्बा1 day ago

हिमाचल में दो अलग जगहों में सड़क हादसे में 5 लोगो की मौत, चम्बा और मंडी में हुआ हादसा

शिमला- आज रविवार को हिमाचल में दो अलग जगहों में सड़क हादसों में कुल पाँच  लोगों की मौत हो गयी...

hp-met-predicts-snow-and-rain-in-himachal-from-17-to-20-january hp-met-predicts-snow-and-rain-in-himachal-from-17-to-20-january
अन्य खबरे1 day ago

हिमाचल में 17 से 20 जनवरी तक बारिश और बर्फबारी के आसार

शिमला- मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार प्रदेश में सोमवार से फिर मौसम बिगड़ने जा रहा है। प्रदेश के मध्यम...

himachal Ration depot himachal Ration depot
अन्य खबरे2 days ago

अब राशन डिपुओं में जमा करवा सकेंगे पानी और बिजली के बिल, फरवरी में शुरू होगी यह सुविधा

हिमाचल में पांच हजार के करीब राशन डिपो हैं। शिमला- हिमाचल प्रदेश के खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मंत्री राजेंद्र गर्ग...

Trending