शिमला- कालेधन पर मार और आर्थिक सुधारों के लिए सरकार का करेंसी को लेकर उठाया गया ताजा कदम लोगों के लिए फिलहाल मुसीबत का बन रहा है। बैंकों और डाकखानों में 500-1000 के नोट बदलने को लेकर भीड़ लगी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नोट बदलने के लिए जरूरी उपायों में यह एक फॉर्म भी है, जिसे भरना अनिवार्य है।

sbi-new-shimla

इस फॉर्म को भरकर ही आप नोट की अदला-बदली कर सकेंगे। यह फॉम आपको बैंक में आसानी से मिल जाता है, लेकिन भीड़ होने की वजह से वहीं इसे लेकर भरना न सिर्फ आपके लिए बल्कि तमाम लोगों के लिए असुविधाजनक हो जाता है।

ऐसे में नोट बदलने के जरूरी फॉर्म को आप अपने घर से ही भरकर ले जाएं तो आपको आसानी होगी। बैंक में लंबी कतार से बचने के लिए आप यह फॉर्म हिमाचल वॉचर से डाउनलोड कर सकते हैं!

फॉर्म डाउनलोड करें (Main Form (Annex 5): Download

इन पहचान पत्र को साथ में जरूर ले जाएं

फॉर्म के मुताबिक इसमें आपका नाम भरना है, पहचान पत्र वाले विकस्प में ‘सही’ का निशान लगाना है। ध्यान रहे कि आपको ऑरिजनल पहचान पत्र ले जाना होगा और पूछे जाने पर काउंटर पर दिखाना होगा।

पहचान पत्र के तौर पर आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पास पोर्ट, नरेगा कार्ड, पैन कार्ड, किसी भी सरकारी विभाग द्वारा जारी किया गया पहचान पत्र और किसी सार्वजनिक उपक्रम द्वारा उसके स्टाफ को जारी किया गया पहचान पत्र नोट बदलने के लिए दिखा सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए डाउनलोड करेंComplete Copy of the Form

Source:  Reserve Bank of India

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS