शिमला में पानी की किल्लत के बीच निगम ने की बिल में 10% बढ़ोतरी, जानिए क्या है नई दरे

0
516
Shimla-MC-Building

शिमला- नगर निगम शहर ‌के लोगों को बड़ा झटका दिया है। अब पानी का बिल चुकाने के लिए आपको ज्यादा जेब ढीली करनी होगी। नगर निगम शहर के लोगों को 10 फीसदी बढ़ोतरी के साथ पानी के मासिक बिल जारी करने जा रहा है। नगर निगम ने मार्च माह के बाद पानी के बिल जारी नहीं किए हैं, इसलिए अब नगर निगम रिवाइज रेट पर 10 फीसदी बढ़ोतरी के साथ बिल जारी करने की तैयारी कर रहा है।

अब तक घरेलू उपभोक्ताओं को पानी का मासिक बिल 325 रुपये देना पड़ता था जो अब 32 रुपये बढ़ कर 357 रुपये हो जाएगा। अप्रैल से जुलाई माह तक चार महीनों के पानी के बिल मासिक 10 फीसदी बढ़ोतरी के साथ जारी किए जाएंगे। इसी महीने वार्ड वाइज पानी के बिल जनरेट करने का काम शुरू हो जाएगा। पानी के बिलो में 10 फीसदी बढ़ोतरी के साथ 30 फीसदी सीवरेज सेस भी वसूला जाएगा।

घरेलू और व्यावसायिक दोनों उपभोक्ताओं पर पानी की दरों में बढ़ोतरी का बोझ पड़ेगा। राजधानी शिमला में पानी के करीब 30 हजार घरेलू और व्यवसायिक कनेक्शन हैं। अधिकतर व्यवसायिक कनेक्शनों में मीटर लगे हैं, इन्हें मीटर रिडिंग के आधार पर ही बिल जारी किए जाएंगे। निगम आयुक्त पंकज राय ने बताया कि प्रति वर्ष पानी की दरों में दस फीसदी वृद्धि होती है उसी आधार पर इस माह नगर निगम बिल जारी कर रहा है।

यहां समझिये, घरेलू उपभोक्ताओं पर कैसे पड़ेगा बोझ
मासिक फ्लैट रेट 10 फीसदी बढ़ोतरी 30 फीसदी सीवरेज सेस कुल बढ़ोतरी चार महीने का बिल
250 रुपये 25 रुपये 82 रुपये 250+25+82= 357 रुपये मासिक 1428 रुपये

राजधानी शिमला में बीते चार महीनों से पानी की राशनिंग चल रही है। मई माह के बाद शहर के लोगों को पानी की नियमित सप्लाई नहीं मिली। जल संकट के दौरान शहर के कुछ क्षेत्रों में तीन दिन बाद तो कुछ क्षेत्रों में हफ्ते में सिर्फ एक बार पानी की सप्लाई मिली है। ऐसे में अब 10 फीसदी बढ़ोतरी के साथ पानी के बिल जारी करने पर नगर निगम को पब्लिक के गुस्से का सामना करना पड़ सकता है।

कैश काउंटर के अलावा लोकमित्र केंद्रों में जमा होंगे बिल
शहर के लोग पानी के बिल नगर निगम के कैश काउंटरों के अलावा लोकमित्र केंद्रों में भी जमा करवा सकते हैं। इसके अलावा वरिष्ठ नागरिकों के लिए नगर निगम ने उपायुक्त कार्यालय में बिल जमा करने के लिए सहायता केंद्र भी खोला है।

सैहब सुपरवाइजर डोर टू डोर देंगे पानी के बिल

नगर निगम की सैहब सोसायटी के तहत काम कर रहे सुपरवाइजरों को पानी के बिल डोर टू डोर पहुंचाने का जिम्मा सौंपा जाएगा। सैहब सुपरवाइजर लोगों को घरों में बिल मुहैया करवाएंगे।

एकमुश्त बिल जमा करने पर 10 फीसदी छूट

एक साल का पानी बिल एकमुश्त जमा करवाने उपभोक्ताओं को नगर निगम दस प्रतिशत की छूट देगा। दस प्रतिशत की छूट लेने के लिए बिल जारी करने की तिथि से 20 दिनों के भीतर इनका भुगतान किया जाना आवश्यक होगा।

नगर निगम के चमियाणा वार्ड से पार्षद नरेंद्र ठाकुर और रुल्दूभट्टा वार्ड से पार्षद सरोज ठाकुर का कहना है कि नगर निगम दिसंबर माह से तीन वार्डों में 24 घंटे पानी की आपूर्ति का दावा कर रहा है जबकि पिछले कई महीनों से राशनिंग के कारण लोगों को जल संकट का सामना करना पड़ रहा है। निगम को पहले राशनिंग खत्म करने के लिए प्रयास करने चाहिए ताकि लोगों को राहत मिल सके।

MC Shimla Water Bills, Shimla MC, Shimla City,

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS