हिमाचल में अब नहीं बिकेंगे 10 साल पुराने बाहरी राज्यों के डीजल वाहन

    0
    223

    हिमाचल में अब नहीं बिकेंगे 10 साल पुराने बाहरी राज्यों के डीजल वाहन,राज्य में अगले वित् वर्ष तक चलेंगी इलेक्ट्रिक बसे

    शिमला- हिमाचल प्रदेश में अब दस साल पुराने वाहन चलाना महगा पड़ेगा !हिमाचल सरकार ने 10 साल पुराने डीजल वाहनों के पंजीकरण को दो गुना कर दिया है ! इसके अलावा 10 से ऊपर मैक्सी कैब के श्रेणी में आने वाले वाहनों पर बैन लगाया गया है !शिमला में राज्य के परिवहन मंत्री जी एस बाली इसके साथ ही 15 साल से ऊपर वाले वाहनों पर हेवी से हेवी टैक्स लगाया जाएगा ! बाली ने कहा कि पर्यावरण संरक्ष्ण के मद्देनजर राज्य में अब इलेक्ट्रिक बसों की शुरुवात की जा रही है जिसके लिए इलेक्ट्रिक पावर स्टेशन्स भी स्थापित किए जाएंगे!

    इसके साथ ही महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए हिमाचल में अब बाहरी राज्यों के 10 साल पूरी कर चुके सभी वाहनों के हिमाचल में बिकने पर रोक लगा दी गई है! यानी अब हिमाचल से बाहर पंजीकृत किए गए 10 साल पुराने डीजल वाहनों को हिमाचल प्रदेश में पंजीकृत नहीं किया जा सकेगा! इसके अलावा 10 से ऊपर मैक्सी कैब के श्रेणी में आने वाले वाहनों पर बैन लगाया गया है! शिमला में राज्य के परिवहन मंत्री जी एस बाली इसके साथ ही 15 साल से ऊपर वाले वाहनों पर हेवी से हेवी टैक्स लगाया जाएगा !इसकी घोषणा करने के साथ जी एस बाली ने कहा कि हिमाचल पथ परिवहन निगम में भी 9 साल पुराणी बसों को हटाने का फैसला लिया गया है !

    हिमाचल में चलेगी इलेक्ट्रिक बसें

    हिमाचल प्रदेश में जल्द ही सड़कों पर इलेक्ट्रिक बसें दौड़ेंगी सूबे के परिवहन मंत्री जी एस बाली ने शिमला में इसकी घोषणा करते हुए कहा कि इस बाबत केंद्र सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद राज्य में अगले वित् वर्ष तक 25 छोटी और बड़ी इलेक्ट्रिक बसें शुरू की जाएँगी! एक इलेक्ट्रिक बस की कीमत एक करोड़ से भी ज़्यादा होगी! इन बसों की बैटरी च्र्र्ज करने के लिए शुरू में 25 इलेक्ट्रिक पावर पायंट्स स्थापित किए जाएंगे ! वहीँ हर जगह के भुगौलिक स्थिति को देखते हुए छोटी और बसें बसें सम्बंधित जिलों में चलाई जाएगी

    हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

    NO COMMENTS