शिमला के सर्कुलर रोड पर फिर दरार, ठप हो सकता है ट्रैफिक

0
786

शिमला- शहर की लाइफ लाइन कहे जाने वाले सर्कुलर रोड पर लिफ्ट के पास सड़क पर दरार आ गई है। सड़क के साथ वन महकमे का खाली भवन बुधवार सुबह करीब नौ बजे एकाएक गिर गया। भवन गिरने से किसी की भी तरह के जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ। जहां पर वन विभाग का खाली दफतर था ठीक उसी के पीछे करीब आधा फुट सड़क पर दरार आ गई है।

इस वजह से कभी भी सड़क धंस सकती है।

दरार आने की वजह सीवरेज का लगातार आ रहा पानी और खुदाई को माना जा रहा है साथ ही वन विभाग के दफतर के गिरने से सड़क का डंगा भी बैठ गया है। यहां बहुमंजिला पार्किंग बन रही है। पहले भी यहां निर्माणाधीन डंगा गिरने से आधी सड़क टूट गई थी जिस वजह से गाड़ियों की आवाजाही करीब डेढ़ महीने तक ठप रही थी और ट्रैफिक को वन वे करना पड़ा था।

Shimla-Circular-Road-landslide

आपात स्थिति में आम लोगों की सहूलियत के लिए ट्रैफिक बंधित और प्रतिबंधित सड़कों से चलाना पड़ा था। अब एक बार फिर ऐसी ही स्थिति से दो चार होना पड़ सकता है। इससे शहर के हजारों लोग प्रभावित हो सकते हैं।

वन वे करना पड़ा ट्रैफिक

बुधवार सुबह अचानक सर्कुलर रोड में आई दरारें और सड़क के डंगें के बैठ जाने पर जब लोक निर्माण विभाग के अधिकारी और कर्मचारी मौके पर पहुंचे तो उन्होंने सड़क पर आई दरारों को सीमेंट का घोल बनाकर उसमें भर दिया। इसके चलते मौके पर मौजूद ट्रैफिक पुलिस ने सड़क की दरारें भरते वक्त ट्रैफिक को वन वे कर दिया। इसके तहत विक्टरी टनल से लेकर टालैंड तक सड़क पर सभी छोटे बड़े वाहन सुबह पौने दस से करीब दोपहर बारह बजे तक जाम में फंसे रहे।

Shimla-Circular-Road-landslide-lift-parking

शिमला लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता आयूब चौधरी ने बताया कि लिफ्ट के पास सड़क किनारे वन विभाग का खाली भवन अचानक गिर गया है लेकिन सड़क को इससे कोई खतरा नहीं है। साथ ही सड़क के साथ हो रहे पार्किंग निर्माण के ठेकेदार को भी सड़क के नीचे की तरफ खुदाई करने के लिया मना कर दिया है। उन्होंने कहा कि आम लोगों की सुविधा के लिए विभाग हमेशा प्रयासरत रहा है। इस मामले में भी विभाग की प्राथमकता आम जनता ही है।

Shimla-Circular-Road-landslide-2

मौके पर पहुंचे लोनिवि अफसर

सूचना मिलने के बाद प्रशासन के लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता और डीएसपी ट्रैफिक ने मौके का मुआयना किया। सड़क किनारे एक खाली भवन था जो गिर चुका है। इसके ठीक नीचे पार्किंग के निर्माण का काम चला है। किसी तरह की आपदा से निपटने के लिए प्रशासन ने इसे दुरुस्त करने के निर्देश दिए हैं। इसकी भी काफी संभावना जताई जा रही है कि यह सड़क कभी भी ढह सकती है। जब तक इसकी रिपेयर न हो जाए तब तक इसे आम जनता की सुरक्षा के मद्देनजर बंद कर देना चाहिए।

शिमला लिफ्ट के पास काम्प्लेक्स का कार्य प्रगति पर

work-in-progress-near-lift-shimla

work-in-progress-near-lift-shimla2

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS