सुरक्षा की दृष्टि से पूरे हिमाचल में टू-व्हीलर चलाने वालों को हेलमेट अनिवार्य किया जाये !

0
515

जनहित में सुरक्षा की दृष्टि से पूरे हिमाचल में टू-व्हीलर चलाने वालों को हेलमेट अनिवार्य किया जाये !

· एक राज्य में दो नियम –शिमला में चालक और सवारी को हेलमेट पर जरूरी —

· शिमला में सख्ती — अन्य जिलों में ढील

· शिमला में बिना हेलमेट चालान – कांगड़ा –मंडी में बिना हेलमेट दौड़ रहे हैं टू –व्हीलर वाहन

traffic-rules

अभी हाल ही में मंडी-कांगड़ा-हमीरपुर जिले में जाने का मौका मिला तो हमने पाया की टू –व्हीलर वाहन मालिक/चालक बेजिझक निडर होकर बिना हेलमेट के शहरी इलाकों व अन्य मुख्य मार्गों पर भी बाईक/स्कूटर दौड़ा रहे हैं और इन जिलों की स्थानीय पुलिस मूकदर्शक बनी हुई है !

महोदय,जबकि अन्य जिलों के मुक़ाबले शिमला शहर में टू –व्हीलर वाहन या साथ की सवारी यदि बिना हेलमेट बाईक/स्कूटर चला रहे हैं तो उनका एकदम चालान कर दिया जाता है ! जो की सुरक्षा की दृष्टि से भी अनिवार्य है और शिमला पुलिस की कार्यवाही भी सराहनीय है !

महोदय,अन्य जिलों में हेलमेट पहनने पर सख्ती न होने पर हमने अकसर शिमला में पाया है की बाहरी जिलों के बाईक सवार शिमला में बिना हेलमेट आने पर चालान के शिकार शायद इसलिए हो जाते हैं क्योंकि उन्हे अपने जिलों में हेलमेट पहनने की आदत नहीं है !

महोदय,संक्षिप्त में कहा जाये तो एक ही राज्य में दो नियम-कानून नहीं अपनाए जा सकते हैं और हमारी नजर में अन्य जिलों की पुलिस हेलमेट के चालान करने या दो-पहिया वाहन चालको पर गंभीर नहीं है !

blind-dharmshala-traffic-police

जनहित में हमारी आपसे मांग है की दो-पहिया चालकों पर नियम/कानून के तहद हेलमेट पहनना अनिवार्य किया जाये तथा सभी जिलों की पुलिस को सड़क सुरक्षा की दृष्टि से सख्ती अपनाने की हिदायत दी जाये ताकि जान-माल की रक्षा की जा सके !
हम आपके जनहित में उचित निर्देश जारी करने पर सदा आभारी रहेंगे !

Click here to see more images

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS