90 वर्ष के बुजुर्गों को सम्मानित करे –सरकारी कर्मचारियों को वोट डालना अनिवार्य

0
323
election-90-year-old

नोटा बटन का प्रावधान जनहित में –
राजनीतिक दलों को भी लगेगा अपने स्टैंड का पता —

सरकारी अधिकारी /कर्मचारी को वोट डालना अनिवार्य किया जाये –मांग

बुजुर्गों/अपंगों और दृष्टीहीन व्यक्तियों को अपने चुनाव क्षेत्र के किसी भी बूथ पर सड़क किनारे मतदान केंद्र में वोट डालने का अधिकार दिया जाये !

युवाओं को इस बुजुर्गों से प्रेरणा लेनी चाहिए —

समिति के अध्यक्ष ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी को लिखे एक पत्र में मांग की है कि श्यामशरण नेगी की तरह पूरे हिमाचल में 90 वर्ष की आयु पूरी कर चुके बुजुर्गों को भी चुनाव आयोग द्वारा सम्मानित किए जाने का प्रावधान किया जाना चाहिए जो अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं! उन्होने कहा कि उनके पिता प्यारेलाल गुप्ता टूटू निवासी भी अभी तक 94 बसंत देख चुके हैं और वह भी 7 मई को राजकीय माध्यमिक पाठशाला टूटू में लगभग 500 मीटर की दूरी पैदल तय कर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे! गुप्ता ने कहा कि इससे न केवल हमारे युवा मतदाता को प्रेरणा मिलेगी बल्कि समाज में जो लोग अभी तक वोट डालने के लिए अपने घर से नहीं निकलते हैं बुजुर्गों के हौसले देख कर उन्हे भी सबक मिलेगा!

election-90-year-old

समिति अध्यक्ष ने कहा कि पहाड़ी राज्य होने पर जो बुजुर्ग/अपंग व दृष्टीहीन व्यक्ति अपने बूथ पर पैदल नहीं पहुँच सकते हैं उनसे आप्शन लेकर सड़क किनारे के मतदान केन्द्र पर वोट डालने का प्रावधान किया जाये

समिति अध्यक्ष ने कहा कि उन्होने अक्सर देखा है कि ज़्यादातर राज्य में उच्च-अधिकारी अपने मत का इस्तेमाल करने के लिए मतदान केन्द्र पर इसलिए नहीं जाते है कि कौन वहाँ पर वोट डालने के लिए लाईन में खड़े हों और वह इसमे अपनी तौहीन समझते है! नागेंद्र गुप्ता ने राज्य चुनाव आयोग से मांग की है कि सरकारी अधिकारी /कर्मचारी को वोट डालना अनिवार्य किया जाना चाहिए!

उन्होने कहा कि यदि किसी को किसी पार्टी विशेष से नाराजगी है तो चुनाव आयोग ने इस मर्तबा ई॰वी॰एम॰ मशीनों में नोटा का बटन इस्तेमाल करने का भी प्रावधान किया है जिससे राजनीतिक दलों को भी जनता के आंकलन का सही पता चल सकेगा और देश में एक नई लोक सभा का चयन भी हो सकेगा!

टूटू विकास समिति ने राज्य से सभी मतदाताओं से विशेषकर टूटू की जनता से अपील की है कि अपनी वोट का इस्तेमाल कर अपने विवेक से देश में पुन: सरकार को चुनने में भागीदार बने ताकि देश और प्रदेश प्रगतिशील बन सके और विकास कार्यों को भी नई सरकार से प्रदेशहित में पूरा करवाया जा सके! समिति अध्यक्ष नागेंद्र गुप्ता ने कहा कि उन्हे उम्मीद है कि इस मर्तबा टूटू की जनता सबसे अधिक प्रतिशत वोटिंग कर राज्य में नाम हासिल करेगी!
नागेन्द्र गुप्ता

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS