प्री-वल्र्ड कप पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता का समापन

0
560
winner-bir-billing-paragliding

winner-bir-billing-paragliding

बिलिंग विश्व विख्यात स्थल के रूप में उभरा है, जहां विश्व भर के पैराग्लाइडरज घाटी में पैराग्लाइडिंग व यहां के प्राकृतिक सौंदर्य को लुत्फ उठाने के लिए आते हैं। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने बिलिंग पैराग्लाइडिंग एसोसियेशन को प्रदेश में पैराग्लाइडिंग को बढ़ावा देने के लिए 10 लाख रुपये प्रदान करने की घोषणा

मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज कांगड़ा जिला के बीड़ में एक सप्ताह तक चली पैराग्लाइडिंग प्री-बल्र्ड कप प्रतियोगिता की अध्यक्षता करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार साहसिक खेलों को बढ़ावा देने के प्रति कृतसंकलप है। उन्होंने बिलिंग पैराग्लाइडिंग एसोसियेशन को प्रदेश में पैराग्लाइडिंग को बढ़ावा देने के लिए 10 लाख रुपये प्रदान करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि बिलिंग विश्व विख्यात स्थल के रूप में उभरा है, जहां विश्व भर के पैराग्लाइडरज घाटी में पैराग्लाइडिंग व यहां के प्राकृतिक सौंदर्य को लुत्फ उठाने के लिए आते हैं।

प्रतियोगिता में देश भर के 107 पाॅयलट जिनमें 12 महिला पाॅयलट भी शामिल हुए , विदेशी प्रतिभागियों ने भी इस प्रतियोगिता में भाग लिया। आयोजित प्रतिस्पर्धा में 25 देशों के पाॅयलट शामिल हुए हैं। वर्ष 2003 में कांग्रेस के शासनकाल के दौरान बीड़-बिलिंग में प्री-बल्र्ड कप पैराग्लाइडिंग प्रतियोगता आरम्भ की गई थी।

girls-in-bir-billing-paragliding

मुख्यमंत्री ने विश्वास जताया कि इस प्रतियोगिता का आयोजन भविष्य में भी जारी रहेगा और अधिक विदेशी प्रतिभागी इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रेरित होंगे। उन्होंने कहा कि कहा कि भारत सरकार से बीड़ में राष्ट्रीय पैराग्लाइडिंग एवं साहसिक खेल संस्थान स्थापित करने का मामला उठाया जाएगा ताकि पैराग्लाइडिंग को और बढ़ावा दिया जा सके। वीरभद्र सिंह ने स्थानीय युवाओं के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि युवा नवोदित पाॅयलटों के खेल के प्रति प्रोत्साहित करते हैं, ताकि वे पैराग्लाइडिंग को शौकिया तथा व्यावसाय के रूप में अपना सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि बीड़ में 18 होलज़ गोल्फ कोर्स को विकसित करने के लिए भूमि अधिग्रहण करने के प्रयास किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर तिब्तियन विद्यार्थियों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने के लिए 50 हजार रुपये प्रदान करने की घोषणा की। वीरभद्र सिंह ने इस अवसर पर प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए। शहरी विकास मंत्री सुधीर शर्मा, जो बीड़-बिलिंग एसोसियेशन के अध्यक्ष भी हैं, ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि एसोसियेशन ने वर्ष 2009 में जापान में आयोजित प्री-बल्र्ड कप में तृतीय स्थान प्राप्त किया था। उस समय वीरभद्र सिंह के मार्गदर्शन में इस दल को स्टील अथाॅरिटी आॅफ इंडिया ने प्रायोजित किया था। उन्होंने नियो स्पोर्टस चैनल का विश्वभर में इस प्रतियोगिता को दिखाने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि बिलिंग विश्वभर में दक्षिण अफ्रीका के बाद श्रेष्ठ पैराग्लाइडिंग टेक-आॅफ स्थल के रूप में उभरा है।

pre-world-cup-dk-billing

प्रतियोगिता में ब्रिटेन के जेमिल मैसेंगर ने प्रतिस्पर्धा में प्रथम स्थान प्राप्त किया, जिन्हें गोल्ड मैडल व ट्राॅफी के साथ 2.5 लाख रुपये का नगद पुरस्कार प्रदान किया गया। महिला श्रेणी में पौलंेड की कलाउडिया बुलगा काओ ने प्रथम स्थान प्राप्त किया, उन्हें मुख्यमंत्री ने 75 हजार रुपये का नकद पुरस्कार प्रदान किया गया। भारतीय श्रेणी में अजय कुमार शर्मा ने प्रथम स्थान प्राप्त कर 1.10 लाख रुपये का नकद पुरस्कार प्राप्त किया, जबकि न्यू टेलेंट पुरस्कार भारत के कमल किशोर ने प्राप्त किया। स्पोटर्स क्लास श्रेणी में ब्रिटेन के जिम मालिनसन को 75 हजार रुपये नगद पुरस्कार के साथ ट्राॅफी प्रदान की गई। ऊर्जा मंत्री सुजान सिंह पठानिया, विधायक अजय महाजन, किशोरी लाल, संजय रतन एवं पवन काजल, पूर्व मंत्री एवं सांसद चन्द्र कुमार, केन्द्रीय कांगड़ा सहकारी बैंक के अध्यक्ष जगदीश सिपहिया, प्रदेश वन विकास निगम के उपाध्यक्ष केवल सिंह पठानिया, पूर्व विधायक सुरेन्द्र काकू, बिलिंग पैराग्लाइडिंग एसोसियेशन के उपाध्यक्ष सुरेश ठाकुर, बिलिंग पैराग्लाइडिंग एसोसियेशन के निदेशक अनुराग शर्मा, कांगड़ा के उपायुक्त सी. पालरासू, पुलिस अधीक्षक बलबीर ठाकुर, अन्य वरिष्ठ अधिकारी एवं क्षेत्र के गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

pre-world-cup-dk-billing-ended

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS