उत्तराखंड के गौरीकुंड में वायुसेना का हेलीकॉप्टर हुआ दुर्घटनाग्रस्त

0
259
uttarakhand helicopter crash

uttarakhand helicopter crash

“उत्तराखंड में आपदा प्रभावित लोगों की रेस्क्यू में लगा वायुसेना का एमआई-17 हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया है इस हादसे में आठ लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो गई है इनमें से पांच वायुसेना के जवान और तीन नागरिक बताए जा रहे हैं”

केदारनाथ से लौट रहा यह हेलिकॉप्टर गौरीकुंड के पास हादसे का शिकार हुआ। बताया जा रहा है कि एमआई-17 हेलिकॉप्टर केदारनाथ में मारे गए लोगों के अंतिम संस्कार के लिए जरूरी सामान लेकर गया था।

माना जा रहा है कि हादसा खराब मौसम की वजह से हुआ। सेना के अधिकारियों ने बताया कि हेलिकॉप्टर हादसे में 8 लोगों की मौत हुई है।

बताया जाता है कि यह हेलीकॉप्टर सामान लाने-ले-जाने के लिए प्रयोग में लाया जाता है, लेकिन इस दौरान राहत व बचाव कार्यों की अनिवार्यता के चलते इसे फंसे लोगों को बचाव के लिए भी प्रयोग में लाया जा रहा था। इससे पूर्व भी प्रभातम एयरवेज का हेलीकॉप्टर भी दुर्घटना होते-होते बचा था, लेकिन उसमें कोई हताहत नहीं हुआ था।

इस एमआई-17 हेलीकॉप्टर से सुबह गौचर से शवों के दाह संस्कार के लिए लकड़ी पहुंचाने केदारनाथ गया था। मौसम की खराबी के चलते वायुसेना द्वारा अधिकतम जोखिम उठाकर इस राहत बचाव कार्य को अंजाम दिया जा रहा था।

आज की घटना के बाद इस काम में कुछ बाधा खड़ी हो सकती है। जानकारी है कि हेलीकॉप्टर में कुल चौदह लोग सवार थे। इनमें पांच अफसर वायुसेना के कुछ एनडीआरएफ और आईटीबीपी के जवान एवं कुछ यात्री भी सवार बताए गए हैं। दुर्घटना में पांच वायुसेना के जवान भी शामिल हैं।

दोपहर बाद लगभग डेढ़ बजे यह हेलीकॉप्टर गायब होने का समाचार गौचर एयरबेस को मिला था, लेकिन काफी देर बाद यह दुर्घटनाग्रस्त मिला। बताया जाता है कि खराब मौसम के कारण गौरीकुंड के समीप की पहाड़ी से टकराकर इस हेलीकॉप्टर की दुर्घटना हुई। आठ मृतकों के अतिरिक्त 6 बच्चों का क्या हुआ यह भी अभी पता नहीं चल सका है।

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS