सरकारी स्कूलों में कक्षा दो से आठवीं कक्षा तक के सभी विद्यार्थियों देनी होगी आंकलन परीक्षा

0
179

“गुणात्मक शिक्षा पर बल देने और सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों के शिक्षा स्तर को सुनिश्चित बनाने के लिए सरकारी स्कूलों में कक्षा दो से आठवीं कक्षा तक के सभी विद्यार्थियों के लिए 27 तथा 29 मई ,2013 को बेसलाईन आंकलन परीक्षा का आयोजन किया जाएगा जिसमें हिन्दी,अंग्रेजी,गणित, ईवीएस तथा विज्ञान जैसे सभी प्रमुख विषयों की परीक्षा ली जाएगी”

सर्व शिक्षा अभियान के परियोजना निदेशक डी. सी. राणा ने आज यहां कहा कि राज्य द्वारा विद्यार्थियों के नामांकन एवं अवरोधन का शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने के पश्चात अब गुणात्मक शिक्षा पर बल दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों के शिक्षा स्तर को सुनिश्चित बनाने एवं अनुश्रवण के दृष्टिगत नियमित तौर पर आंकलन परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में कक्षा दो से आठवीं कक्षा तक के सभी विद्यार्थियों के लिए 27 तथा 29 मई, 2013 को बेसलाईन आंकलन परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसके अन्तर्गत हिन्दी, अंग्रेजी, गणित, ईवीएस तथा विज्ञान जैसे सभी प्रमुख विषयों की परीक्षा ली जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों के शिक्षकों के सहयोग से सर्व शिक्षा अभियान प्रशिक्षण शाखा द्वारा राज्य स्तर पर परीक्षा के लिए प्रश्नावली तैयार की दी गई है। राणा ने कहा कि शिक्षकों द्वारा स्कूल स्तर पर परीक्षा का आयोजन किया जाएगा तथा विद्यार्थियों द्वारा प्राप्त अंक शैक्षणिक सत्र की आरम्भ में प्राप्त स्तर को दर्शाएगा, जो बाद में शैक्षणिक वर्ष के दौरान विद्यार्थी द्वारा की गई प्रगति के मूल्यांकन में सहायक होगा।

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS