संकट मोचन मंदिर में 80 लाख रुपये की लागत से होगा पार्किंग स्थल का निर्माण

0
242
foundation stone of parking lot at Sankat Mochan Temple

 foundation stone of parking lot at Sankat Mochan Temple

“संकट मोचन मंदिर में 80 लाख रुपये की लागत से पार्किंग स्थल का निर्माण किया जाएगा, जहां लगभग 150 वाहनों को पार्क करने की सुविधा उपलब्ध होगी साथ ही 75 लाख रुपये की लागत से यहां एक कीर्तन भवन का निर्माण भी किया जाएगा ए जिसमें लगभग 250 लोगों के बैठने की क्षमता होगी”

मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने शिमला में विख्यात धार्मिक स्थल, संकट मोचन मंदिर में आज पार्किंग स्थल, कीर्तन भवन, ध्यान केंद्र एवं प्रवेश द्वार की आधारशिला रखी।

शिमला विख्यात पर्यटक स्थल के साथ.साथ प्रसिद्ध धार्मिक स्थल के रूप में भी जाना जाता है जिससे यहां साल भर बाहरी राज्यों से पर्यटक घुमने के लिए आते है जो यहां के के विभिन्न धार्मिक स्थलों की भी यात्रा करते है। जिसके लिए यहां के विभिन्न मंदिरों के सौंदर्यकरण एवं अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए सरकार प्रभावी पग उठा रही है जिससे पर्यटकों को सुविधा प्रदान करवाई जा सकें।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि बड़ी संख्या में लोग हर साल प्रदेश के विभिन्न धार्मिक स्थलों की यात्रा करते हैं। सरकार उन्हें बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि शिमला विख्यात पर्यटक स्थल के साथ.साथ प्रसिद्ध धार्मिक स्थल के रूप में भी जाना जाता है। यहां के विभिन्न मंदिरों के सौंदर्यकरण एवं अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रभावी पग उठा रही है।

वीरभद्र सिंह ने कहा कि संकट मोचन मंदिर में 80 लाख रुपये की लागत से पार्किंग स्थल का निर्माण किया जाएगाए जहां लगभग 150 वाहनों को पार्क करने की सुविधा उपलब्ध होगी। इससे मंदिर आने वाले लोगों को उनके वाहनों की पार्किंग के लिए बेहतर सुविधा मिलेगी।

उन्होंने कहा कि 75 लाख रुपये की लागत से यहां एक कीर्तन भवन का निर्माण भी किया जाएगा, जिसमें लगभग 250 लोगों के बैठने की क्षमता होगी।

उन्होंने 35 लाख रुपये की लागत से मंदिर परिसर में निर्मित होने वाली पांच ‘ध्यान कुटिया’ का भी शिलान्यास किया। संकट मोचन में दो प्रवेश द्वारों का निर्माण भी किया जाएगाए जिसमें एक मुख्य प्रवेश स्थल तथा दूसरा द्वार मंदिर प्रवेश स्थल पर बनाया जाएगा। उन्होंने मंदिर परिसर में विभिन्न सुविधाएं सृजित करने के लिए मंदिर न्यास की प्रशंसा की।

हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक के उपाध्यक्ष हर्ष महाजन शिमला नगर निगम के महापौर संजय चैहान एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।

पूर्व विधायक सोहन लाल एवं शौंकिया राम , शिमला ग्रामीण कांग्रेस समिति के अध्यक्ष चंद्रशेखर शर्मा भी इस अवसर पर उपस्थित थे।
Source:Department of Information & Public Relations, Himachal Pradesh

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS