मंडी के भ्यूली में मुख्यमंत्री ने किया आरएफएसएल भवन का उद्घाटन

0
174
cm11march13a

cm11march13a

“क्षेत्रीय फोरेंसिक विज्ञान की यह प्रयोगशाला केंद्रीय पुलिस रेंज के पांच जिलों को अपनी सेवाएं उपलब्ध करवा रही है और यहां उपलब्ध होने वाली जांच सुविधाओं को तीन विभागों में बांटा गया है जिनमें जीव विज्ञान रसायन विज्ञान और बैलिस्टिक शामिल हंै। प्रत्येक विभाग में वैज्ञानिक अधिकारी सहित अन्य कर्मचारियों की सेवाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं”

मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज मण्डी जिले के भ्यूली में लगभग 2 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित क्षेत्रीय फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला भवन का लोकार्पण किया।

यह प्रयोगशाला आपराधिक मामलों में शीघ्र कार्यवाही तथा न्याय प्रदान करवाने मंे लाभदायक सिद्ध होगी और इसके माध्यम से गुणात्मक और समयबद्ध सूचनाएं प्राप्त हो सकेंगी। यह प्रयोगशाला केंद्रीय पुलिस रेंज के पांच जिलों को अपनी सेवाएं उपलब्ध करवा रही है और यहां उपलब्ध होने वाली जांच सुविधाओं को तीन विभागों में बांटा गया हैए जिनमें जीव विज्ञानए रसायन विज्ञान और बैलिस्टिक शामिल हंै। प्रत्येक विभाग में वैज्ञानिक अधिकारी सहित अन्य कर्मचारियों की सेवाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं।

वीरभद्र सिंह ने कहा कि प्रयोगशाला को भवन सुविधा उपलब्ध होने से आपराधिक मामलों में सुबूत की वैज्ञानिक जांच के साथ.साथ इस प्रयोगशाला में पुलिस कर्मियों के लिए प्रशिक्षण गतिविधियां भी संचालित की जा सकेंगी। यह क्षेत्रीय फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला राष्ट्रीय अन्वेषण एजेंसी ;एनआईएद्ध से स्वीकृत केंद्र है।

साथ ही उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के पुलिस बल आधुनिकीकरण कार्यक्रम के तहत इस प्रयोगशाला को और स्तरोन्नत किया जाएगा। इस प्रयोगशाला में पुस्तकालय की सुविधा भी उपलब्ध है तथा यह संस्थान सीबीआई बुलेटिल एवं इंडियन पुलिस जरनल की मेलिंग सूची में शामिल है और सूचना प्रौद्योगिकी की सुविधाओं के दृष्टिगत यहां आपराधिक मामलों की जांच में और तेजी आएगी।

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS