मुख्यमंत्री ने किया राज्य स्तरीय साप्ताहिक आयरन व फाॅलिक एसिड पूरकता कार्यक्रम का शुभारम्भ

0
325
anemia-free-himachal

anemia-free-himachal

“प्रदेश में महिलाओं और स्कूली बच्चों मे बढ़ते अनिमिया रोग की रोकथाम के लिए प्रदेश के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों के विद्यार्थियों के लिए राज्य स्तरीय साप्ताहिक आयरन एवं फाॅलिक एसिड पूरकता कार्यक्रम शुरु किया गया है जिसके द्वारा सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों को आयरन व फाॅलिक एसिड की गोलियां सप्ताह में एक बार दी जाएंगी”

प्रदेश में महिलाओं और बच्चों मे बढ़ते अनिमिया रोग चितां का विषय बन गया है और इस रोग की रोकथाम करने के लिए और प्रदेश में स्कूली विद्यार्थियों को अनिमिया से बचाने के लिए मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज राज्य स्तरीय साप्ताहिक आयरन एवं फाॅलिक एसिड पूरकता कार्यक्रम का शुभारम्भ किया इस कार्यक्रम का उद्देश्य राजकीय पाठशालाओं में छठी से बाहरवीं कक्षा तक पढ़ने वाले विद्यार्थियों को इस कार्यक्रम के अन्तर्गत लाना है ताकि प्रत्येक स्कूल में नोडल शिक्षक को अनिमिया की जांच के लिए प्रशिक्षित किया जा सके और वे प्रभावित बच्चों को नजदीक के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में उपचार के लिए भेज सकें।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार सभी नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य देखभाल सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता दे रही है और स्वास्थ्य क्षेत्र में अनेक पग उठाए गए हैं। “ष्साॅलिड बनो इंडिया” तथा साप्ताहिक आयरन एवं फाॅलिक एसिड पूरकता कार्यक्रम ऐसे ही कार्यक्रम हैं , जिसके अन्तर्गत सरकारी स्कूलों के लगभग 7 लाख विद्यार्थी लाए जाएंगेए जिन्हें आयरन व फाॅलिक एसिड की गोलियां सप्ताह में एक बार दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक स्कूल में नोडल शिक्षक को अनिमिया की जांच के लिए प्रशिक्षित किया गया है और वे प्रभावित बच्चों को नजदीक के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में उपचार के लिए भेज सकेंगे।

वीरभद्र सिंह ने कहा कि प्रदेश में अनिमिया विशेषकर बच्चों एवं महिलाओं में एक प्रमुख स्वास्थ्य समस्या है। उन्होंने कहा कि पोषाहार आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए प्रदेश के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों के विद्यार्थियों के लिए यह कार्यक्रम आरम्भ किया गया है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम से विद्यार्थियों के स्वास्थ्य को और बेहतर बनाने में सहायता मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार भी वितरित किए।

वहीं इस मौके पर सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री विद्या स्टोक्स , शहरी विकास मंत्री सुधीर शर्मा , हिमाचल प्रदेश सहकारी बैंक के अध्यक्ष हर्ष महाजन , नगर निगम शिमला के महापौर संजय चैहान , प्रधान सचिव स्वास्थ्य अली रज़ा रिज़वी , शिमला के उपायुक्त दिनेश मल्होत्रा , राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक अमिताभ अवस्थी, स्वास्थ्य निदेशक डाॅण् कुलभूषण सूद तथा वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS