सोशल मिडिया के जरिये शिमला पुलिस लेगी जनता की राय

0
365
shimla-police-launch-blog-online

shimla-police-launch-blog-online

“शिमला पुलिस ने एक ब्लाग तैयार किया है जिसमें पुलिस सभी तरह की सुचनाए पोस्ट करेगी , जिसमें जनता अपनी राय दे सकती है”

पुलिस की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने और जनता के साथ जुड़ने और जनता की राय लेने के लिए शिमला पुलिस सोशन मिडिया का सहरा लेगी और इसके लिए पुलिस ने अपना एक ब्लाग तैयार किया है जिसमें जनता अपनी राय दे सकती है। ये जानकारी शिमला के नए पुलिस अधीक्षक आईपीएस अभिषेक दुल्लर ने दी उन्होंने कहा कि पुलिस की कार्यप्रणाली को बेहतर करना उनकी प्रथामिकता रहेगी और पुलिस की कार्यप्रणाली में पारदर्शिता लाई जाएगी।

वैसे हिमाचल पुलिस इस तरह की टेक्नोलाजी को अपनाने में बेहद पीछे है । ये काम वैसे तो बहुत पहले हो जाना चाहिए था पर अब देर से सही अगर शिमला पुलिस इस टेक्नोलाजी को अमल में ला रही है तो उनसे यही उम्मीद रहेगी की इस टेक्नोलाजी को सही तरह से चलाया जाए न कि इ-समाधान की तरह जिसे सरकार जनता के बीच तो बड़े धुमधाम से लेकर आई थी , लेकिन उसमें दर्ज की गई शिकायत को संबधित विभाग तक पहुचने में कभी -कभी एक महिने तक का समय लग जाता है।

अभिषेक दुल्लर ने कहा कि पुलिस की कार्यप्रणाली में टेक्नोलाजी का इस्तेमाल किया जाएगा जिससे कार्यप्रणाली को बेहतर बनाया जा सके। संदिग्धों पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरों की मदद ली जाएगी और पुलिस स्टेशनों में भी सीसीटीवी कैमरा लगाने की योजना बनाई गई है।

वहीं महिलाओं की सुरक्षा के विषय में कहते हुए अभिषेक दुल्लर ने कहा की महिला सुरक्षा के लिए कड़े प्रबंध किए जाएगें और छेड़खानी करने वालें असमाजिक तत्वों को पकड़ने के लिए विशेष टीमें बनाई जाएगी जिन्हें सार्वजनिक स्थानों में तैनात किया जाएगा।

अब ये नितियां पुलिस की कार्यप्रणाली को किस हद तक बेहतर बनाती है ये जानने के लिए तो इंतजार करना होगा और देखना होगा की जनता की राय को अमल में लाया जाएगा या नहीं?

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS