ब्रेल के माध्यम से दृष्टिबाधित छात्रा मुस्कान ने पहली बार किया मतदान, कहा प्रत्याशियों के नाम ढूंढने में नहीं आई कोई मुश्किल

0
485
Blind muskan thakur cast vote for the first time

शिमला: हिमाचल प्रदेश में आज विधानसभा चुनाव के लिए मतदान पूरा हो चुकाहै। इस बार करीब 50 लाख योग्य मतदाताओं में से लगभग 70 प्रतिशत ने मतदान किया।

जंहा भारत के सबसे पहले मतदाता श्री श्याम शरण नेगी इस चुनाव में आकर्षण का केंद्र रहे वंही भारतीय चुनाव आयोग द्वारा ब्रांड एंबेसडर घोषित की गई हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की दृष्टिबाधित छात्रा मुस्कान ठाकुर ने शिमला जिले के दूरदराज क्षेत्र सिंघासली जोकि रोहड़ू विधानसभा क्षेत्र में मतदान किया।

मुस्कान ने ब्रेल लिपि के माध्यम से मशीन पर वोट के लिए बटन दबाया। मुस्कान ने कहा कि,

पहली बार वोट डालना मेरे लिए गौरवशाली क्षण था।

उमंग फाउंडेशन के अध्यक्ष अजय श्रीवास्तव ने बताया कि मुस्कान ठाकुर ने जीवन में पहली बार मताधिकार का प्रयोग किया।

मतदान के बाद उन्होंने कहा कि इस बार चुनाव आयोग ने दृष्टिबाधित एवं अन्य विकलांग मतदाताओं के लिए अच्छे प्रबंध किए हैं। उनका कहना था कि दृष्टिबाधित मतदाताओं को ब्रेल के माध्यम से चुनाव में प्रत्याशियों के नाम ढूंढने में कोई मुश्किल नहीं आई। इससे उनके मत की गोपनीयता भी बनी रही।

जब मतपत्रों या वोटिंग मशीनों में ब्रेल का इस्तेमाल नहीं होता था तो दृष्टिबाधित मतदाताओं के साथ गया कोई व्यक्ति उनकी तरफ से वोट डालता था।

गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में एमए (संगीत) कि विद्यार्थी मुस्कान ठाकुर को भारतीय चुनाव आयोग ने युवा मतदाताओं को प्रोत्साहित करने के लिए ब्रांड अंबेस्डर घोषित किया था।

विगत 25 सितंबर को शिमला के गेयिटी थिएटर में एक विशेष समारोह में भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त एके ज्योति ने उन्हें सम्मानित भी किया था। उसने युवाओं को मतदान के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से कई शिक्षण संस्थानों में कार्यक्रम किए और युवाओं को शपथ दिलाई।

मुस्कान एक उदीयमान गायिका भी है।

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

NO COMMENTS