रेलवे में 18 हजार पदों पर भर्ती, हिमाचल के बेरोजगार युवा कर सकते हैं आवेदन

0
745
Jobs in Indian Railway

शिमला- सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिए राहत की खबर है। भारतीय रेलवे ने 18,252 पदों के लिए आवेदन मांगे हैं।

हिमाचली युवा भी आवेदन कर सकते हैं। कॉमर्शियल अप्रेंटिस, ट्रैफिक अप्रेंटिस, इन्क्वायरी कम रिजर्वेशन क्लर्क, गुड्स गार्ड, जूनियर अकाउंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट और सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट के पदों में सामान्य वर्ग के लिए 9,247, अनुसूचित जाति के लिए 2,890 पद, अनुसूचित जनजाति के लिए 1,627 पद और ओबीसी वर्ग के लिए 4,274 पद आरक्षित हैं। भर्ती प्रक्रिया में चयनित उम्मीदवारों को वेतनमान के तौर पर 5,200 से 34,800 रुपये (पदों के अनुसार) प्रतिमाहप्रदान किया जाएगा।

इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा

उम्मीदवार रेलवे रिक्रूटमेंट (आरआरबी) की वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। अंतिम तिथि 25 जनवरी है। सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये है।

अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, महिला, अल्पसंख्यक एवं निशक्तों को कोई फीस नहीं चुकानी पड़ेगी।

अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति को आवेदन करते वक्त जाति प्रमाणपत्र की स्कैन कॉपी संलग्न करनी होगी। आवेदन शुल्क का भुगतान डेबिट/क्रेडिटकार्ड/ इंटरनेट बैंकिंग से कर सकते हैं।

उम्मीदवारों का मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक होना अनिवार्य है। कुछ पदों के लिए हिंदी और अंग्रेजी की टाइपिंग का ज्ञान जरूरी है।

आवेदन के लिए आयुसीमा 18 से 32 वर्ष के बीच है। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट दी जाएगी।आवेदकों का चयन ऑनलाइन लिखित परीक्षा से होगा। परीक्षा मार्च से मई के बीच हो सकती है।

उम्मीदवार अपनी सुविधानुसार परीक्षा केंद्र चुन सकता है। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार रेलवे रिक्रूटमेंट की वेबसाइट www.indianrail.gov.in पर क्लिक कर सकते हैं।

हिमाचल वॉचर हिंदी के एंड्रायड ऐप के लिए यहां क्लिक करें